December 5, 2020

क्या आगे भी पंजाब की किस्मत चमकाएगी इस खिलाड़ी की उपस्थिति?

chris Gayle magic for KXIP

शारजाह। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आईपीएल 2020 के पहले सात मैचों में केवल एक में जीत दर्ज करके अंकतालिका में सबसे निचले स्थान पर थी। इसके बाद उसकी टीम में एक खिलाड़ी आता है और उसके साथ ही टीम की किस्मत भी चमकने लग जाती है। पंजाब लगातार चार मैच में जीत दर्ज करके आईपीएल प्लेआफ में पहुंचने का मजबूत दावेदार बन जाता है।

क्या इस खिलाड़ी की मौजूदगी में पंजाब की किस्मत आगे भी चमकती रहेगी? क्या पंजाब ने पहले इस खिलाड़ी को नजरअंदाज करके गलती की थी? ऐसे कई सवाल हैं जो केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम से जुड़े हुए हैं। यह खिलाड़ी है क्रिस गेल जो अपने विस्फोटक तेवरों के लिये जाने जाते हैं और स्वयंभू यूनिवर्स बॉस हैं।

पंजाब का अगला मुकाबला सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। पंजाब के अभी 11 मैचों में 10 अंक हैं और वह पांचवें स्थान पर है। अगर उसकी टीम अपने बाकी बचे तीनों मैच जीत लेती है तो फिर प्लेआफ में पहुंच जाएगी। कोलकाता के 11 मैचों में 12 अंक हैं और उसकी टीम पंजाब से थोड़ा बेहतर स्थिति में है।

गेल को पंजाब ने शुरुआती मैचों में नहीं उतारा। इसका खामियाजा टीम ने भुगता और उसने सात में से छह मैच गंवा दिये। गेल का बाद में पेट खराब हो गया था जिसके कारण उनकी टीम के छठे मैच में वापसी नहीं हो पायी। सात मैच होने के बाद गेल अंतिम एकादश में आये और तब से लेकर पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, मुंबई इंडियन्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद जैसी मजबूत टीमों को हराया।

कोलकाता का अभियान अभी उतार चढ़ाव वाला रहा है। टीम बल्लेबाजी क्रम में अब भी प्रयोग करने से बाज नहीं आ रही है। ऐसे में उसका कोई प्रयोग सफल हो जाता है तो कोई नहीं। बेंगलोर के खिलाफ उसकी टीम के केवल 84 रन ही बना पाती है और आठ विकेट से मैच गंवाती है लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ छह विकेट पर 194 रन बनाकर 59 रन से जीत दर्ज करती है।

दिल्ली के खिलाफ नितीश राणा सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे। उन्होंने 81 रन बनाये। सुनील नारायण ने 64 रन की पारी खेली। बाद में लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने पांच विकेट लिये। पैट कमिन्स ने तीन विकेट लेकर उनका अच्छा साथ दिया जिससे टीम दिल्ली को हराने में सफल रही।

अब देखना होगा कि गेल का साथ पंजाब का भाग्य चमकाये रखता है या कोलकाता प्लेआफ में जगह सुरक्षित करने के करीब पहुंचता है। मैच शाम सात बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *