January 18, 2021

कोहली की जगह रोहित को टी20 कप्तान बनाने की मांग उठी

1 min read
Rohit Sharma replace Virath Kholi In T20 as a caption

नयी दिल्ली। विराट कोहली भारत के तीनों प्रारूपों के कप्तान हैं लेकिन उनके नेतृत्व में भारतीय टीम अभी तक कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत पायी है और इसलिए मुंबई इंडियन्स के पांचवीं बार आईपीएल खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा को राष्ट्रीय टी20 टीम का कप्तान नियुक्त करने की मांग उठने लगी है।

मुंबई ने अपने पांचों खिताब रोहित शर्मा की कप्तानी में जीते। वह इससे पहले जब भी भारतीय टीम के कप्तान रहे तब उन्होंने सफलता हासिल की। रोहित की कप्तानी में भारत ने 10 वनडे खेले हैं जिनमें से आठ में उसने जीत दर्ज की। रोहित ने 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी कप्तानी की है। इनमें से 15 मैच भारत ने जीते हैं।

वह रोहित शर्मा ही थे जिनकी अगुवाई में भारत ने सितंबर 2018 में एशिया कप और उससे पहले श्रीलंका में निधास टी20 सीरीज जीती थी। मुंबई इंडियन्स की तरफ से तो वह अपने कप्तानी कौशल का परिचय देते ही रहे हैं।

रोहित को टी20 कप्तान बनाने की मांग पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने उठायी जिन्हें अपनी बेबाकी के लिये जाना जाता है। गंभीर इससे पहले कोहली को रायल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान पद से हटाने के लिये भी कह चुके हैं। गौरतलब है कि कोहली कभी आईपीएल चैंपियन टीम का हिस्सा नहीं रहे।

गंभीर ने कहा, ‘‘हम कहते रहते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। क्यों? क्योंकि उनकी अगुआई वाली टीम ने दो विश्व कप और तीन आईपीएल खिताब जीते हैं। रोहित ने पांच आईपीएल खिताब जीते हैं, वह टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। भविष्य में अगर उसे भारत की सीमित ओवरों या टी20 टीम की कप्तानी नहीं मिलती तो यह शर्मनाक होगा। ’’

तो गंभीर की नजर में रोहित को कप्तान न बनाना शर्मनाक होगा और आंकड़े भी गवाही दे रहे हैं कि अब क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की कप्तानी रोहित को सौंप देनी चाहिए। देखते हैं
चयनकर्ता गंभीर की मांग पर गौर करते हैं या नहीं क्योंकि भारतीय क्रिकेट में कोहली के दबदबे से सभी अवगत हैं। वैसे बड़े टूर्नामेंटों में सफलता हासिल करने के लिये छोटे प्रारूप के लिये अलग कप्तान रखने का विचार बुरा नहीं है और इसलिए sajwansports.com गौतम गंभीर की बात का समर्थन करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.