October 26, 2020

नडाल ने 13वां खिताब जीता, फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम रिकार्ड की बराबरी की

1 min read
Rafael Nadal wins 13th french open

Rafael Nadal wins 13th french open

Rafael Nadal wins 13th French Open to claim record equalling to 20th grand slam title – पेरिस। लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को 6-0, 6-2, 7-5 से हराकर 13वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता। नडाल का यह 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब है और इस तरह से उन्होंने रोजर फेडरर के रिकार्ड की बराबरी की।

नडाल ने रोलां गैरां पर कभी फाइनल नहीं गंवाया है और जोकोविच की भी उनके सामने एक नहीं चली। नडाल ने पहले दोनों सेट को आसानी से जीता। जोकोविच ने तीसरे सेट में उन्हें चुनौती दी लेकिन नडाल दो घंटे 41 मिनट तक चले मैच में जीत दर्ज करने में सफल रहे।

Rafel Nadal wins 13th french open

फेडरर ने 2018 में आस्ट्रेलियन ओपन जीतकर 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किया था। स्विट्जरलैंड के इस खिलाड़ी ने छह आस्ट्रेलियन ओपन, एक फ्रेंच ओपन, आठ विंबलडन और पांच अमेरिकी ओपन जीते हैं।

चौतीस वर्षीय नडाल ने अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब 2005 में जीता था। उन्होंने 13 बार फ्रेंच ओपन जीतने के अलावा एक बार आस्ट्रेलियन ओपन, दो बार विंबलडन और चार बार अमेरिकी ओपन का खिताब जीता है।

कोई नहीं जीत पाया 13 खिताब

महिला और पुरुष वर्ग में एकल में कोई भी खिलाड़ी एक टूर्नामेंट में 13 खिताब नहीं जीता है। नडाल के बाद मारग्रेट कोर्ट का नंबर आता है जिन्होंने 11 बार आस्ट्रेलियन ओपन जीता था। मार्टिना नवरातिलोवा ने नौ बार विंबलडन जीता।

फेडरर ने आठ बार विंबलडन जबकि जोकोविच ने आठ बार आस्ट्रेलियन ओपन जीता है। इस सूची में संयुक्त चौथे स्थान पर हैं।

नडाल का रोलां गैरां पर जीत का सैकड़ा

जोकोविच पर जीत से विश्व में दूसरे नंबर के खिलाड़ी नडाल रोलां गैरां पर 100 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गये हैं। नडाल का एटीपी टूर में ओवरऑल यह करियर का 86वां खिताब है। वह ओपन युग में सर्वाधिक खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों में जिम्मी कोनर्स (109), फेडरर (103) और इवान लेंडल (94) के बाद चौथे नंबर पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *