January 19, 2021

मुंबई फालकन्स एशियन-एफ3 में भाग लेने वाली पहली भारतीय टीम बनेगी

1 min read
Mumbai Falcons to become first Indian team to participate in Asian-F3

मुंबई: मुंबई फालकन्स इतिहास रचने को तैयार है। वह 29 जनवरी को दुबई में होने वाली नीमानी एफ-3 एशियन चैंपियनशिप में भाग लेने वाली भारत की पहली पूर्ण टीम होगी। गुरुवार को जारी प्रेस रिलीज के अनुसार पिछले साल एक्स-1 लीग के पहले संस्करण में लगभग सभी खिताब जीतने वाली टीम की अगुआई एफ-2 के बाहुबली जेहान दारूवाला और ब्रिटिश एफ-3 के उपविजेता कुश मैनी करेंगे।

पूर्व एफ-2 और जीटी-1 रेसर अरमान इब्राहिम के टीम प्रिंसिपल व आठ बार के राष्ट्रीय चैंपियन मंड बनेजी के स्ट्रेटजी एवं कम्यूनिकेशन हेड के तौर पर जुडऩे से मुंबई फालकन्स इस चैंपियनशिप को जीतने के लिए आत्मविश्वास से भरपूर नजर आ रही है। मुंबई फालकन्स के मालिक नवजीत गाढोके ने कहा कि हमारा लक्ष्य भारतीय मोटरस्पोट्र्स को शीर्ष पर पहुंचाना है। एशियन एफ-3 तो सिर्फ शुरुआत है। जेहान और कुश के रूप में ग्रिड में हमारे पास सर्वश्रेष्ठ ड्राइवरों का लाइनअप है। हमें पूरा विश्वास है कि हम शानदार प्रदर्शन करते हुए चैंपियनशिप जीतेंगे।

मुंबई फालकन्स के सीईओ मोइद तुंगेकर ने कहा कि हम शांति से इस पर काम कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ा रास्ता तय करने के लिए तैयार हैं। एशियन एफ-3 चैंपियनशिप महाद्वीप की सबसे प्रतिस्पर्धात्मक रेस प्रतियोगिता है। नौ मजबूत टीमों में कई एफ-2 और एफ-3 ड्राइवर आपस में प्रतिस्पर्धा करते हें। पिछले साल इस चैंपियनशिप के दो ड्राइवरों ने फॉर्मूला-1 में जगह बनाई थी। संयोग से एमस्पोट्र्स ने पिछले साल एक टीम उतारी थी लेकिन उसके लाइनअप में सिर्फ एक भारतीय ड्राइवर था। 15 रेसों का लंबा सत्र 29 जनवरी से दुबई में शुरू होगा 20 फरवरी को अबू धाबी में खत्म होगा।

भारतीय रेसिंग के अगले सबसे बड़े चेहरे जेहान दारूवाला फॉर्मूला-1 में जगह बनाने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। वह अंतरराष्ट्रीय कार्टिंग चैंपियनशिप में कई खिताब जीतने वाले इकलौते भारतीय हैं। वह एफआइए विश्व चैंपियनशिप के पोडियम (2914 एफआइए सीआईके विश्व कार्टिंग पियनशिप) में जगह बना चुके हैं।

वह आधिकारिक ग्रांप्री (न्यूजीलैंड ग्रांप्री) जीतने वाले एकमात्र भारतीय हैं। उनकी एफआइए में 26 पोडियम जगह और तीन यूरोपियन चैंपियनशिप अपने आप में एक रिकॉर्ड है। कुश मैनी एशियन कार्टिंग रेस जीतने वाले भारत के सबसे युवा रेसर रहे हैं। उन्होंने कई कार्टिंग चैंपियनशिप जीती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.