October 20, 2020

केकेआर के सामने होगा सनराइजर्स तो मुंबई की टक्कर पंजाब से

KKR vs SRH MI vs KXIP

अबुधाबी। इंडियन प्रीमियर लीग जब आधा सफर तय कर चुका है तब मुकाबले दिलचस्प होंगे और ऐसे में रविवार को होने वाले ‘डबल हेडर’ में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद तथा मुंबई इंडियन्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच होने वाले मैच से आगे के लिये समीकरण भी तय होंगे।

कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद

दिन का पहला मुकाबला तीन बजकर 30 मिनट से अबुधाबी में केकेआर और सनराइजर्स के बीच खेला जाएगा। इन दोनों टीमों की स्थिति कमोबेश एक जैसी है। दोनों टीमें अब तक उपयुक्त संयोजन तैयार नहीं कर पायी। केकेआर ने तो कप्तान भी बदल दिया लेकिन तब भी उसकी किस्मत नहीं बदली है। टीम को पिछले मैच में मुंबई से करारी हार झेलनी पड़ी थी।

दिनेश कार्तिक की जगह पर इयोन मोर्गन कप्तान बन गये हैं जिनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने वनडे विश्व कप जीता था।

केकेआर के आठ मैचों में चार जीत और चार हार से आठ अंक हैं। वह भले ही चौथे स्थान पर है लेकिन अगर उसके बल्लेबाज नहीं चले तो उसकी स्थिति नाजुक हो सकती है। केकेआर अभी तक यह तय नहीं कर पाया है कि किस बल्लेबाज को किस क्रम में उतारना है।

शुभमन गिल से लेकर नितीश राणा, दिनेश कार्तिक और इयोन मोर्गन के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं है जबकि आंद्रे रसेल नहीं चल पा रहे हैं। सुनील नारायण की गेंदबाजी एक्शन की रिपोर्ट होने से उसकी गेंदबाजी कमजोर हुई है।

सनराइजर्स हैदराबाद के पास जॉनी बेयरस्टॉ, कप्तान डेविड वार्नर, मनीष पांडे और केन विलियमसन जैसे धुरंधर बल्लेबाज हैं लेकिन टीम ने तब भी आठ मैचों में केवल तीन में जीत दर्ज की है। इसका बड़ा कारण उसकी कमजोर गेंदबाजी है जिसमें उसे भुवनेश्वर कुमार की कमी खल रही है जो चोटिल होने के कारण बाहर हो चुके हैं। लेग स्पिनर राशिद खान ने पिछले दो मैचों में निराश किया।

मुंबई इंडियन्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब

दिन का दूसरा मैच शाम सात बजकर 30 मिनट से मुंबई इंडियन्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा।

मुंबई इंडियन्स आईपीएल की अभी सबसे मजबूत टीम बनकर उभरी है। उसने अपने पिछले पांचों मैच जीते हैं। उसके बल्लेबाज लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जबकि गेंदबाज अपनी भूमिका बखूबी निभा रहे हैं।

रोहित शर्मा की टीम ने अब तक आठ मैचों में से छह में जीत हासिल की है। इसका श्रेय टीम के आलराउंड खेल को जाता है। बल्लेबाजी में रोहित शर्मा, क्विंटन डीकाक, सूर्य कुमार यादव, इशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या ने अभी भूमिका बखूबी निभायी है तो गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिनसन ने खतरनाक तिकड़ी बनायी है। स्पिन विभाग में राहुल चाहर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब आठ मैचों में दो जीत से सबसे निचली पायदान पर है। उसके बल्लेबाजों कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने अब तक खूब रन जुटाये हैं लेकिन गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं। गेंदबाजों के कारण पंजाब ने कुछ जीते हुए मैच गंवाये।

पंजाब के लिये अच्छी खबर यह है कि क्रिस गेल वापसी कर चुके हैं और उन्होंने पहले मैच में अपने चिर परिचित अंदाज में छक्के जड़कर अर्धशतक बनाया था। इससे पंजाब ने इस मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलोर को हराया था। गेल अब मुंबई की गेंदबाजी की धार कुंद करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *