December 5, 2020

पंजाब की निगाह विजय अभियान जारी रखने तो राजस्थान की उम्मीदें जीवंत रखने पर

1 min read
KXIP vs RR

अबुधाबी। लगातार पांच जीत से प्लेआफ में जगह बनाने के दावेदारों में शामिल होने वाला किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल में शुक्रवार को यहां राजस्थान रायल्स से भिड़ेगा। पंजाब की टीम इस मैच में जहां विजय अभियान जारी रखकर प्लेआफ के अधिक करीब पहुंचने की कोशिश करेगी वहीं राजस्थान की टीम अपनी उम्मीदें जीवंत रखने के लिये मैदान पर उतरेगी।

अंकों का गणित

पंजाब के अभी 12 मैचों में 12 अंक हैं और अगर वह अपने अगले दोनों मैच जीत लेता है तो फिर उसकी प्लेआफ में जगह पक्की हो जाएगी। एक मैच जीतने पर भी उसकी संभावना बनी रहेगी क्योंकि अभी तक केवल मुंबई इंडियन्स ही 16 अंक लेकर प्लेआफ में अपनी जगह पक्की कर पाया है। रायल चैलेंजर्स बेंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के भी 14-14 अंक हैं और उनके दो – दो मैच बचे हुए हैं।

पंजाब को राजस्थान के बाद चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ना है जिसकी टीम पहले ही प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। राजस्थान और सनराइजर्स हैदराबाद के 10-10 अंक हैं और ये दोनों टीमें भी प्लेआफ की दौड़ में बनी हुई हैं। इन दोनों टीमों को अपने बाकी बचे मैच जीतने होंगे और दूसरी टीमों से भी अनुकूल परिणाम की उम्मीद करनी होगी। राजस्थान को अपना आखिरी मैच केकेआर से खेलना है।

गेल बनाम स्टोक्स

पंजाब और राजस्थान के बीच 30 अक्टूबर को होने वाला मैच क्रिस गेल बनाम बेन स्टोक्स के मुकाबले के रूप में भी देखा जा रहा है। दुनिया के दोनों धुरंधर क्रिकेटर बेहतरीन फार्म में हैं और इनकी टीमों के लिये इनका प्रदर्शन काफी मायने रखता है। गेल को टूर्नामेंट के पहले चरण में नजरअंदाज किया गया और फिर वह अस्वस्थ भी हो गये थे। इसके बाद जब उन्होंने वापसी की तो अपने आक्रामक तेवरों से विरोधी टीम के गेंदबाजों को दबाव में रखा।

गेल को अंतिम एकादश में शामिल करने के बाद पंजाब ने कोई मैच नहीं गंवाया है। उन्होंने केकेआर के खिलाफ पिछले मैच में 29 गेंदों पर 51 रन की धमाकेदार पारी खेली थी और उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया था।


स्टोक्स भी अपने पिता की बीमारी के कारण पहले चरण में नहीं खेल पाये थे। इसके अलावा राजस्थान ने उनसे पारी की शुरुआत करायी लेकिन वह शुरू में शीर्ष क्रम में नहीं चल पाये। पिछले मैच में उन्होंने नाबाद 107 रन बनाये जिससे राजस्थान ने मुंबई इंडियन्स को आठ विकेट से हराया। स्टोक्स फिर से ऐसी पारी खेलने के लिये बेताब होंगे। राजस्थान और पंजाब के बीच पिछला मैच बड़े स्कोर वाला रहा था। राजस्थान ने पंजाब के 224 रन के लक्ष्य को हासिल करके आईपीएल का नया रिकार्ड बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *