December 4, 2020

मुंबई बनाम आरसीबी : जो जीता वह प्लेआफ में

1 min read
Mi vs RCB Battle for Playoffs

अबुधाबी। मुंबई इंडियन्स और रायल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच बुधवार को होने वाला आईपीएल मुकाबला कई मायनों में महत्वपूर्ण है। आईपीएल के लिहाज से यह मैच इसलिए अहम है क्योंकि इसमें जो भी टीम जीतेगी उसकी प्लेऑफ में जगह पक्की हो जाएगी।

मुंबई और आरसीबी दोनों के अभी 14-14 अंक हैं और दोनों टीमें पिछले मैच में लचर प्रदर्शन करने के बाद एक दूसरे का सामना करने के लिये तैयार हैं। इस मैच में जो भी टीम बेहतर खेल दिखाएगी वह न सिर्फ प्लेआफ में जगह बनाएगी बल्कि उसका पहले दो स्थानों पर रहने का दावा भी मजबूत हो जाएगा। पहले दो स्थानों पर रहने वाली टीमों को फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलते हैं।

यह मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण बन गया है कि क्योंकि सभी की निगाह इस पर टिकी रहेंगी कि मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा इसमें खेलते हैं या नहीं। रोहित हैमस्ट्रिंग के कारण पिछले दो मैचों में नहीं खेल पाये। उन्हें आस्ट्रेलिया दौरे के लिये भारतीय टीम में भी नहीं चुना गया है लेकिन सोमवार को वह मुंबई इंडियन्स की नेट्स पर अभ्यास करते हुए देखा गया।

तो क्या रोहित शर्मा खेलने लायक फिट हैं और आरसीबी के मैच में वापसी करेंगे जहां उनका सामना राष्ट्रीय टीम के कप्तान विराट कोहली से होगा? अगर रोहित खेलते हैं तो फिर बीसीसीआई भी कटघरे में खड़ा हो जाएगा जिसने अभी तक रोहित की चोट को लेकर को स्पष्ट बयान जारी नहीं किया है। इसके यह भी मतलब निकलेंगे कि रोहित को सिर्फ चोट ही नहीं कुछ अन्य कारणों से भी आस्ट्रेलिया दौरे के लिये भारतीय टीम में जगह नहीं मिली।

आरसीबी और मुंबई दोनों की टीमें बेहद संतुलित हैं लेकिन अगर रोहित नहीं खेलते हैं तो कोहली एंड कंपनी इसका फायदा उठाने की कोशिश करेगी। रोहित की अनुपस्थित के बावजूद क्विंटन डीकाक, इशान किशन और सूर्यकुमार यादव की अच्छी फार्म को देखकर मुंबई को कमजोर आंकना गलती होगी। हार्दिक पंड्या ने जिस तरह से पिछले मैचों में छक्कों की बरसात की उससे कोहली अच्छी तरह वाकिफ हैं।

आरसीबी की बल्लेबाजी भी मजबूत है। विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, आरोन फिंच जैसे बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज तथा देवदत्त पडिक्कल जैसा युवा बल्लेबाज आरसीबी की बल्लेबाजी की रीढ़ हैं। इस सत्र में आरसीबी के लिये सकारात्मक पहलू उसकी गेंदबाजी रही है जिससे की टीम अंकतालिका में शीर्ष चार में शामिल है।

मैच शाम सात बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *