December 1, 2020

गुरु हनुमान अखाड़े में चयन ट्रायल में उतरे 38 बच्चे

1 min read
Selection Trial in Guru Hanuman Akhara on 19-20 November

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के उत्तरी क्षेत्र की अखाड़ा योजना के तहत राजधानी के ऐतिहासिक गुरु हनुमान अखाड़े में दो दिवसीय चयन ट्रायल के पहले दिन गुरूवार को 38 बच्चों ने हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इस चयन ट्रायल में दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के 8-16 वर्ष तक के पहलवानों ने हिस्सा लिया।

गुरु हनुमान अखाड़े के संचालक और द्रोणाचार्य अवार्डी महासिंह राव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि चयन प्रक्रिया की टीम के सदस्यों में ओलम्पियन और अर्जुन अवार्डी राजीव तोमर, सोनीपत से साई कोच मनोज कुमार, साई कोच सोनीपत राजवीर धनखड़, शिव कुमार साई सहायक निदेशक भारतीय खेल प्राधिकरण बवाना और रमेश कुमार नैथानी शामिल थे और उन्होंने से बारीकी से सभी पहलवानों के प्रदर्शन पर नजर रखी। उन्होंने बताया कि चयन ट्रायल में भाग लेने वाले पहलवानों को अपने साथ अपना आधार कार्ड, जन्मप्रमाण पत्र, कुश्ती का राज्य और राष्ट्रीय स्तर का प्रमाणपत्र तथा छह पासपोर्ट साइज के फोटो लाना अनिवार्य था।

चयन ट्रायल में पहलवानों का जनरल टेस्ट और कुश्ती टेस्ट लिया गया। इन दो टेस्टों के आधार पर ही 20 पहलवानों का चयन गुरु हनुमान अखाड़े के लिए किया जाएगा। महासिंह ने बताया कि चयनित पहलवानों को हर महीने एक हजार रुपये, स्पोर्ट्स किट और कुश्ती प्रतियोगिताओं के समय भत्ता साई की तरफ से दिया जाएगा। महासिंह ने साथ ही कहा कि साई के महानिदेशक संदीप प्रधान से आग्रह किया जाएगा कि गुरु हनुमान अखाड़े के लिए सीटें और बढ़ायी जाएं।

1 thought on “गुरु हनुमान अखाड़े में चयन ट्रायल में उतरे 38 बच्चे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *