October 19, 2020

कोरोना के कारण इस साल नहीं होगा यूटीटी का चौथा संस्करण

1 min read
Ultimate Table Tennis

The fourth edition of Ultimate Table Tennis will not happen this year due to COVID-19 – कोविड-19 महामारी के कारण अल्टीमेट टेबल टेनिस (यूटीटी) के चौथे संस्करण का आयोजन इस साल नहीं होगा। अब इसे 2021 में आयोजित किया जाएगा। भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) और यूटीटी ने कई अहम चिंताओं, जिनमें खिलाड़ियों और लीग से जुड़े अन्य साझीदारों की सुरक्षा और हित प्रमुख हैं, को ध्यान में रखते हुए संयुक्त रूप से भारत के इस प्रीमियर टेबल टेनिस इवेंट को अगले साल तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया।

यूटीटी के को-प्रोमोटर्स वीता दानी और नीरज बजाज ने साझा बयान में कहा, “अगले साल ओलंपिक होना है और इस लिहाज से हमें खिलाड़ियों और साझीदारों को किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संबंधी खतरे में डालने से बचना चाहिए। इसके अलावा इंटरनेशनल ट्रेवल को लेकर पाबंदियां अभी भी जारी हैं और इस बारे में विस्तार से जानकारी का इंतजार है।

टीटीएफआई से मौजूदा हालात पर चर्चा के बाद हम इस साझा नतीजे पर पहुंचे कि यूटेटे का आयोजन इस कैलेंडर साल में नहीं कराया जा सकता है। हम आशा करते हैं कि साल 2021 स्वस्थ और खुशहाल होगा और इसीलिए हम यूटीटी को अगले साल कराने का फैसला ले रहे हैं। इसकी तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।”

यूटेटे कई सारे भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ियों के लिए लान्चपैड होने के साथ-साथ भारत में स्पोटर्स इकोसिस्टम का एक अहम हिस्सा रहा है और कई घरेलू टूर्नामेंट्स को भी सहयोग प्रदान कर रहा है। यूटीटी भारत में शीर्ष स्तरीय टेबल टेनिस का एक शानदार प्लेटफार्म बनकर उबरा क्योंकि इसमें हमारे देश के सबसे अच्छे खिलाड़ी दुनिया भर के श्रेष्ठतम खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलते हैं और उनसे प्रतिस्पर्धा करते हैं।

टीटीएफआई के महासचिव एम पी सिंह ने कहा, ”हम भी चाहते हैं कि टेबल टेनिस की शुरुआत हो लेकिन कई एसी बातें हैं जो चिंता का कारण हैं और हमने इन सब बातों पर विचार किया। इसके बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे कि मौजूदा हालात में विदेशी खिलाड़ियों की मौजूदगी में यूटीटी का आयोजन समझदारी भरा फैसला नहीं होगा।

इसी कराण हम लीग के चौथे सीजन का आयोजन 2021 में कराने को लेकर उस्ताहित हैं। कोरोना महामारी को लेकर दुनिया भर में स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है और इसी कारण हम अगले साल यूटीटी का आयोजन अतिशीघ्र कराने के लिए विंडो तलाशेंगे।” ऐसे में जबकि दुनिया भर में लाइव एक्शन फिर से शुरू होने लगा है, यूटीटी का चौथा सीजन भारतीय टेबल टेनिस के लिए एक स्वागत योग्य तथा लाभकारी कदम होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *