October 28, 2020

लगातार चोटों के कारण इशांत के करियर पर उठे सवाल

1 min read
Ishant Sharma

Delhi Capitals’ Ishant Sharma ruled out of IPL 2020 with injury – भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा पिछले एक साल से लगातार चोटों से जूझते रहे हैं जिससे उनके क्रिकेट करियर पर भी सवाल उठने लगे हैं।

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल रहे इशांत फिर से चोटिल हो गये हैं और वह यूएई में चल रहे इस टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं। उनकी दायीं पसलियों में दर्द है और स्कैन से पता चला है कि उनकी चोट गंभीर है। इस चोट के कारण वह इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में आगे नहीं खेल पाएंगे।

पिछले एक साल में इस तेज गेंदबाज का चोटों से नाता रहा है। इस साल दिल्ली की तरफ से रणजी ट्राफी खेलते समय वह चोटिल हो गये थे। तब उनका टखना मुड़ गया था। इशांत ने इसके बाद फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में पहला टेस्ट मैच खेला था क्योंकि नेशनल क्रिकेट अकादमी यानि एनसीए ने उन्हें फिट घोषित कर दिया था।

इशांत हालांकि तब पूरी तरह से फिट नहीं हुए थे और उनकी चोट फिर से उबर गयी थी जिसके कारण वह दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाये थे। इशांत आईपीएल के लिये यूएई पहुंचने से पहले फिर से चोटिल हो गये थे। अभ्यास के दौरान उनका पीठ दर्द उभर आया था। इस कारण वह दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाये थे। असल में उन्होंने इस बार आईपीएल में केवल एक मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने तीन ओवर में 26 रन दिये थे और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था।

वेलिंगटन टेस्ट के बाद इशांत का यह पहला प्रतिस्पर्धी मैच था। वह भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा है लेकिन वर्तमान चोट के कारण उनका आस्ट्रेलियाई दौरे पर जाना भी संदिग्ध है। भारत को दिसंबर से आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है।

इशांत दिल्ली कैपिटल्स के दूसरे गेंदबाज हैं जो चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए। इससे पहले लेग स्पिनर अमित मिश्रा भी चोटिल होकर आईपीएल से बाहर हो गये थे। आस्ट्रेलिया दौरे की बात करें तो तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोटिल हैं और आईपीएल से बाहर हो चुके हैं। अगर इशांत और भुवनेश्वर आस्ट्रेलिया दौरे तक फिट नहीं होते हैं तो इससे भारतीय आक्रमण भी कमजोर पड़ेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *