October 28, 2020

क्यों डोनाल्ड ट्रंप से भी ज़्यादा लोकप्रिय है रोनाल्डो?

1 min read
Ronaldo Vs Donald Trump

क्लीन बोल्ड/ राजेंद्र सजवान

Why Ronaldo more popular than Donald Trump – फुटबाल जगत के श्रेष्ठतम खिलाड़ी पुर्तगाल के क्रिस्टीयानो रोनाल्डो कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं। यह बुरी खबर तब आई है जब उनका देश यूरोप के आल नेशंस फुटबाल टूर्नामेंट के महत्वपूर्ण मुकाबलों में भाग ले रहा है। 

पहला मुकाबला विश्व चैम्पियन फ्रांस से ड्रॉ खेलने के बाद पुर्तगाल अगले मैच में स्वीडन के विरुद्ध जीत की उम्मीद कर रहा था लेकिन रोनाल्डो को कोरोना होने की खबर ने ना सिर्फ़ उनके देशवासियों को आघात पहुँचाया है अपितु दुनियाभर में उनके करोड़ों चाहने वाले भी सकते में हैं और उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं।     

पिछले 17-18 सालों से रोनाल्डो विश्व फुटबाल की सुर्ख़ियों में रहे हैं और 35 साल की उम्र के बावजूद भी उनका खेल लगातार निखर रहा है|।कब कहाँ से और किस कोण से गोल दाग दें इस बारे में विपक्षी खिलाड़ी अनुमान भी नहीं लगा सकते। रियाल मेड्रिड के बाद इटली के युवेन्टस क्लब में भी उनका जादू खूब चल रहा है। 

मैच दर मैच नए कीर्तिमान रचने वाले इस खिलाड़ी की तुलना कुछ फुटबाल प्रेमी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से करते हैं, जोकि अपने आप में बड़ी शख्सियत हैं। संयोग से दोनों कोविड 19 की चपेट में आने वाली लोकप्रिय हस्तियाँ हैं। लेकिन फुटबाल प्रेमियों की मानें रो रोनाल्डो ट्रंप से भी ज़्यादा लोकप्रिय हैं।  उनके चाहने वालों में करोड़ों भारतीय भी शामिल हैं।

रोनाल्डो चाहे देश के लिए  खेलें या टाप क्लब का हिस्सा हों उनकी उपस्थिति से स्टेडियम खचाखच भर जाते हैं। चूँकि कोरोना के चलते दर्शकों का प्रवेश वर्जित है इसलिए आयोजक यूरोपियन फुटबाल संघ को टिकटों की बिक्री की चिंता शायद नहीं होगी लेकिन रोनाल्डो के नहीं खेलने का मतलब है कि स्वीडन के विरुद्ध पुर्तगाल के मुक़ाबले के प्रति दिलचस्पी कम ज़रूर हुई है। हाँ, पुर्तगाल के टीम प्रबंधन की चिंता बढ़ना स्वाभाविक है। वह रोनाल्डो ही था जिसके दम पर पुर्तगाल ने पिछले यूरोपीय कप का  खिताब जीता था। 

फुटबाल जानकारों और  विशेषज्ञों की  राय में उम्र बढ़ने  के साथ साथ नंबर सेवन(7) की चमक बढ़ती जा रही है। पिछले कुछ महीनों में रोनाल्डो ने कुछ ऐसे  हैरान करने वाले दुर्लभ गोल जमाए हैं जिनकी कल्पना भी शायद ही किसीने की होगी।  अलग अलग अंदाज और आकर्षण लिए उनकी फ्री किक कब दिग्गज गोलकीपरों को चकमा दे जाए कहा नहीं जा सकता।  

पेनेल्टी किक पर गोल जमाने में उन्हें महारत हासिल है तो साथी खिलाड़ियों को हलवा कहे जाने वाले पास देकर सैकड़ों  गोलों में भूमिका निभा चुके हैं। कभी दनदानाते शाट, कभी उँची कूद से हैडर जमा कर तो कभी बायसिकल वॉली लगाकर गोल जमाने में माहिर रोनाल्डो अनेकों कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं| उनका अगला लक्ष्य ईरानी खिलाड़ी का 109 अंतरराष्ट्रीय गोल जमाने का रिकार्ड  सुधारना है।  वह फिलहाल 101 गोल कर चुके हैं| रोनाल्डो खुद कहते हैं कि गोल करना उनका जुनून है क्योंकि वह इसी काम के लिए पैदा हुए हैं।              

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *