November 27, 2020

आईपीएल के मंच पर अब महिलाएं भी दिखाएंगी दम

2020 women t20 challenge

शारजाह। भारतीय महिला क्रिकेटर लंबे समय से महिला आईपीएल की मांग करती रही हैं लेकिन उन्हें फिलहाल महिला टी20 चैलेंज से ही संतोष करना पड़ेगा जो बुधवार से यहां शुरू हो रहा है।

महिला टी20 चैलेंज 2018 से खेला जा रहा है। इस बार इसमें तीन टीमें – सुपरनोवाज, वेलोसिटी और ट्रेलब्लजर्स – भाग लेंगी जो राउंड रोबिन आधार पर एक दूसरे का सामना करेंगी। शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी जो नौ नवंबर को खेला जाएगा। सभी मैच शारजाह में होंगे।

पिछली बार की तरह इस बार भी सुपरनोवाज की टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम ने पिछले दोनों टूर्नामेंट जीते थे और अब उसकी निगाह खिताबी हैट्रिक पूरी करने पर टिकी हैं।

सुपरनोवाज में हरमनप्रीत के अलावा जेमिमा रोड्रिग्स, तानिया भाटिया, चमारी अटापट्टू, शशिकला सीरीवर्धने जैसी मंझी हुई खिलाड़ी हैं। सुपरनोवाज अपने अभियान की शुरुआत बुधवार को वेलोसिटी के खिलाफ करेंगी जिसकी कप्तान अनुभवी मिताली राज हैं।

मिताली के अलावा एकता बिष्ट, लीग कास्पेरेक, सुषमा वर्मा और शिखा पांडे जैसी अनुभवी खिलाड़ी भी वेलोसिटी की टीम में हैं लेकिन सबकी निगाह युवा शेफाली वर्मा पर टिकी रहेंगी जिन्होंने इस साल के शुरू में महिला विश्व टी20 में लंबे शाट खेलने के अपने कौशल से सभी का ध्यान खींचा था।

टूर्नामेंट की तीसरी टीम ट्रेलब्लेजर्स की कप्तान सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना हैं। उनकी टीम में उनकी टीम में झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, डींड्रा डोटिन, सोफी एक्लेस्टोन और पूनम राउत जैसी अनुभवी खिलाड़ी हैं।

टूर्नामेंट का पहला मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा लेकिन वेलोसिटी और ट्रेलब्लेजर्स के बीच पांच नवंबर को दोपहर बाद साढ़े तीन बजे से मैच खेला जाएगा। बाकी दोनों मैच रात को ही खेले जाएंगे।

इस बार टूर्नामेंट को जियो के रूप में नया टाइटिल प्रायोजक मिला है जिससे यह उम्मीद बंधी है कि बीसीसीआई भविष्य में महिला आईपीएल के आयोजन पर गंभीरता से विचार कर सकता है जैसे कि आस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश लीग चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *