January 15, 2021

यंग स्टार्स हंट’: गली बॉय से लेकर फुटबॉल सुपर स्टार तक

1 min read
Young Stars Hunt ': From Gully Boy to Football Superstar

फुटबॉल दिल्ली ने भारत के पहले आभासी फुटबॉल टैलेंट हंट की घोषणा की इसका उद्देश्य दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में फुटबॉल प्रतिभा को खोजने और समर्थन करना है विजेताओं को 2.5 लाख का नगद और 28 लाख रुपये की छात्रवृत्ति की प्रदान की जाएगी

दिल्ली में फुटबॉल गतिविधियों का संचालन करने वाली संस्था फुटबॉल दिल्ली (एफडी) वर्चुअल यानी आभासी माध्यम के जरिये इस खेल की प्रतिभाओं की खोज करने जा रही है। फुटबॉल दिल्ली मंगलवार को अपने अभियान यंग स्टार्स हंट की घोषणा की है। उसका दावा है कि ‘यंग स्टार्स हंट’ भारत में अपनी तरह का पहला अभियान है। ‘यंग स्टार्स हंट’ छह से 17 साल के लड़कों एवं लड़कियों को अपना फुटबॉल कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर देगा। इसके विजेता को 2.5 लाख नकद पुरस्कार मिलेगा।

इसके अलावा विजेताओं के लिए एमेनिटी ओडिशा एफसी सॉकर स्कूल ने औपचारिक शिक्षा और पेशेवर फुटबॉल ट्रेनिंग एक साथ जारी रखने के इरादे से 28 लाख रुपये की छात्रवृत्ति की पेशकश की है।

रतियोगी छात्रों-छात्राओं को अपने घर के आरामदायक माहौल से अपने फुटबॉल हुनर का वीडियो को प्रतियोगिता पोर्टल पर अपलोड करना होगा। पोर्टल मंक उनके हुनर को दिखाया जाएगा और इसे देख करके प्रतिभागियों को वोट दिया जा सकता है। ‘यंग स्टार्स हंट’ दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के पॉश इलाकों से गलियों में छिपी हुई प्रतिभाओं को खोजने में मदद करेगा और उन्हें फुटबॉल जैसे सबसे लोकप्रिय खेल में पहचान देगा और आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त करने में मदद करेगा।

पूर्व फीफा दक्षिण-मध्य एशिया विकास अधिकारी और मौजूदा दिल्ली फुटबॉल एसोसिएशन अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन ने कहा, “कोरोना महामारी इस साल खेलों के लिए विध्वंसकारी रही है लेकिन हम अपने बच्चों को उन अवसरों से वंचित नहीं कर सकते हैं जिनके वे हकदार हैं। ‘यंग स्टार्स हंट’ हमारे बच्चों के लिए एक अनूठा मंच होगा।”

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने कहा, “यह टैलेंट हंट एक शानदार अवसर है। महामारी के दौरान यह फुटबॉल प्रतिभाओं का पता लगाने और भारत में खेल को आगे ले जाने का एक अच्छा तरीका है। बहुत बढ़िया फुटबॉल दिल्ली।”

यह प्रतियोगिता 6 से 17 वर्ष की आयु के उन सभी छात्रों के लिए खुली है, जो दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद में रहते है या फिर इन शहरों में स्कूलों में पढ़ाई करते हैं। इसमें भाग लेने के लिए, छात्र-छात्राओं को पोर्टल footballdelhitalenthunt.com में रिजस्टर करके अपने वीडियो अपलोड करना होगा। पंजीकरण 5 दिसंबर 2020 को खुलता है।

प्रतियोगिता दो राउंड में आयोजित की जाएगी: राउंड 1:- छात्र निर्धारित कौशल के अपने वीडियो पोर्टल पर अपलोड करेंगे। पोर्टल इन वीडियो की सुविधा देगा जहां अन्य लोग मतदान कर सकते हैं और साझा कर सकते हैं। अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा वोटों की संख्या और प्रतिक्रिया के आधार पर शानदार प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को को राउंड 2 के लिए चुना जाएगा।

राउंड 2: शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को उन्नत फुटबॉल कौशल का प्रदर्शन करना होगा और फुटबॉल विशेषज्ञ, विजेताओं को चुनेंगे। इन विजेताओं को नकद पुरस्कार और छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

दिल्ली फुटबॉल एसोसिएशन प्रत्येक छात्र को एक ई-प्रमाण सर्टिफिकेंट प्रदान करेगी और साथ ही विशेषज्ञ की राय भी उपलब्ध कराएगी, जिससे कि वे फुटबॉल के प्रति और ज्यादा प्रेरित हों और उनके कौशल में सुधार हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.