December 4, 2020

कोहली की ‘पैटरनिटी लीव’ पर क्या कहा लैंगर और लियोन ने

1 min read
Kohli's Paternity Leave

नयी दिल्ली। कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे जिससे भारत को बोर्डर-गावस्कर ट्राफी अपने पास बनाये रखने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

आस्ट्रेलिया भी इसे अपने लिये एक मौके के रूप में देख रहा है क्योंकि उसे पता है कि कोहली न सिर्फ अच्छे बल्लेबाज हैं बल्कि उनका जुनून और जज्बा बाकी खिलाड़ियों को भी प्रेरित करता है।

कोहली एडिलेड में 17 दिसंबर से शुरू होने वाले पहले दिन रात्रि टेस्ट मैच के बाद स्वदेश लौट जाएंगे। इस तरह से वह मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर) में बॉक्सिंग डे टेस्ट, सिडनी (सात से 11 जनवरी) में नए साल पर होने वाले टेस्ट और ब्रिस्बेन (15 से 19 जनवरी) में होने वाले अंतिम टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे।

आस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर को लगता है कि कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय समीकरण प्रभावित हो सकते हैं वहीं उसके स्टार स्पिनर नाथन लियोन लगता है कि भारत केपास कई सुपरस्टार हैं और उनकी टीम को किसी तरह की ढिलायी नहीं बरतनी  चाहिए।

लैंगर ने कहा, ‘’निश्चित तौर पर कोहली की अनुपस्थिति का प्रभाव पड़ेगा, लेकिन हम यह भी जानते हैं कि भारत ने पिछली बार (2018-19) में हमें हराया था। उनकी टीम बहुत अच्छी है। हमें विराट की अनुपस्थिति को लेकर एक सेकेंड के लिए भी आत्ममुग्ध नहीं होना चाहिए।’’

लैंगर ने हालांकि कहा कि वह कोहली के पितृत्व अवकाश (पैटरनिटी लीव) पर जाने के फैसले का सम्मान करते हैं। लैंगर ने कहा, ‘‘’मैंने अपनी जिंदगी में अब तक जितने खिलाड़ियों को देखा है, उनमें कोहली संभवत: सर्वश्रेष्ठ हैं और इसके कई कारण हैं।

मैं केवल उनकी बल्लेबाजी के कारण ही ऐसा नहीं मानता हूं, बल्कि इसमें उनकी ऊर्जा, खेल के प्रति जुनून और उनकी फील्डिंग भी शामिल है। वह जो भी करते हैं उसमें जिस तरह से अपनी ऊर्जा झोंक देते हैं, वह अविश्वसनीय है और मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं। जिस तरह से उन्होंने यह फैसला (पैटरनिटी लीव लेना) किया उसका भी मैं बहुत सम्मान करता हूं।’’

दूसरी तरफ लियोन को लगता है कि जिस टीम में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाज हैं उसे कोहली की गैरमौजूदगी में भी कम करके नहीं आंका जा सकता है। गौरतलब है कि भारत की पिछले दौर की जीत में पुजारा ने अहम भूमिका निभायी थी और इस बार भी उन पर मुख्य जिम्मेदारी होगी। कोहली की अनुपस्थिति में पारी संवारने का काम पुजारा को ही करना होगा।

लियोन ने कहा, ‘‘उनकी टीम में पुजारा, रहाणे जैसे शीर्ष बल्लेबाज और कुछ अच्छे युवा खिलाड़ी हैं। यह हमारे लिए तब भी बहुत बड़ी चुनौती होगी। विराट नहीं खेल रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि हमारा ट्रॉफी जीतना सुनिश्चित हो गया है। हमें जीतने के लिये कड़ी मेहनत करनी होगी। अच्छी तैयारियों के साथ उतरना होगा। ’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *