January 25, 2021

भारत को भारी पड़ सकती है बल्लेबाजों की यह गलती, तीसरा दिन आस्ट्रेलिया के नाम

India may face this mistake of batsmen, name of Australia on third day

सिडनी, आठ जनवरी। भारत चोटी के सात बल्लेबाजों में से छह ने अच्छी शुरुआत की, पर्याप्त समय क्रीज पर बिताया लेकिन इनमें से कोई भी बड़ा स्कोर नहीं बना पाया और उनकी यह गलती आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में टीम को भारी पड़ सकती है।

आस्ट्रेलिया तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय मजबूत स्थिति में दिख रहा है। उसने भारतीय टीम को पहली पारी में 244 रन पर आउट करके 94 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की और फिर तीसरे दिन स्टंप तक दो विकेट पर 103 रन बनाकर कुल 197 रन की बढ़त हासिल कर ली।

आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में स्टीवन स्मिथ के 131 और मार्नस लाबुशेन के 91 रन की मदद से 338 रन बनाये थे। उसके ये दोनों मुख्य बल्लेबाज दूसरी पारी में अभी क्रीज पर हैं। स्मिथ 29 और लाबुशेन 47 रन पर खेल रहे हैं। मतलब साफ है कि आस्ट्रेलिया के पास पर्याप्त बल्लेबाजी बची है और वह बड़ा स्कोर खड़ा करके भारत को मुश्किल लक्ष्य देने की स्थिति में पहुंच गया है।

इस बीच भारत की परेशानी भी बढ़ चुकी है। ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा दोनों घायल हो गये हैं।जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी में आज पैनापन नहीं दिखा जबकि रविचंद्रन अश्विन भी प्रभाव नहीं छोड़ पाये। बाकी दोनों गेंदबाज अनुभवहीन हैं। पिच बल्लेबाजी के अनुकूल है और ऐसे में अनुभवहीन आक्रमण के सामने आस्ट्रेलिया को रन बनाने में परेशानी नहीं आनी चाहिए।

लेकिन इसी पिच पर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने धारदार गेंदबाजी की। रोहित शर्मा (26) और शुभमन गिल (50) कल आउट हो चुके थे। कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने 22 रन के लिये 70 गेंदें खेली लेकिन पैट कमिन्स ने उन्हें खूबसूरत गेंद पर बोल्ड किया।

हनुमा विहारी फिर से नहीं चले। उन्होंने रन आउट होने से पहले 38 गेंदों पर चार रन बनाये। चेतेश्वर पुजारा हमेशा की तरह कछुआ चाल लगे रहे। इससे गेंदबाज जरूर परेशान होते हैं जिसका फायदा दूसरे बल्लेबाजों को उठाना चाहिए था लेकिन पंत के अलावा कोई ऐसा नहीं कर पाया। जब पुजारा और पंत क्रीज पर थे तब लग रहा था कि भारत सुबह के झटकों से उबर जाएगा।

आस्ट्रेलिया ने नयी गेंद ली और पंत और पुजारा को लगातार ओवरों में चलता कर दिया। पंत की बांह में चोट लगी थी जिसके बाद वह सहज होकर नहीं खेल पा रहे थे। उन्होंने 67 गेंदों पर 36 रन बनाये। पुजारा ने 176 गेंदों पर 50 रन बनाये और कमिन्स की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दिया। निचले क्रम में रविंद्र जडेजा ने नाबाद 28 रन बनाये लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिला।

आस्ट्रेलिया ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों विल पुकोवस्की (10) और डेविड वार्नर (13) के विकेट जल्दी गंवा दिये लेकिन इसके बावजूद मैच का तीसरा दिन उसके नाम रहा। भारत को वापसी के लिये अब अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.