January 25, 2021

रोहित करेंगे पारी का आगाज, सैनी करेंगे पदार्पण

1 min read
Rohit will start the innings, Saini will debut

सिडनी। हिटमैन रोहित शर्मा सिडनी में गुरुवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे जबकि तेज गेंदबाज नवदीप सैनी का यह पहला टेस्ट मैच होगा।

भारत ने मेलबर्न में दूसरा टेस्ट मैच आठ विकेट से जीतकर चार मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर दी थी। इस लिहाज से यह मैच काफी महत्वपूर्ण है। भारत अगर सिडनी में जीत दर्ज कर लेता है तो इससे उसका बोर्डर गावस्कर ट्राफी पर कब्जा पक्का हो जाएगा।

भारत ने 2018-19 के आस्ट्रेलिया दौरे में सीरीज 2-1 से जीती थी और सिडनी में जीत का मतलब होगा कि अजिंक्य रहाणे की अगुवाई वाली टीम कम से कम वर्तमान सीरीज नहीं गंवाएगी।

पिछले मैच में जीत और रोहित शर्मा की वापसी से भारतीय टीम इस मैच में बढ़े मनोबल के साथ उतरेगी। रोहित को मयंक अग्रवाल की जगह टीम में लिया गया है। अग्रवाल इस दौरे में अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज गिल ने मेलबर्न में टेस्ट पदार्पण के दौरान प्रभाव छोड़ा था।

तेज गेंदबाज सैनी को शारदुल ठाकुर और टी नटराजन पर प्राथमिकता दी गयी है। उन्हें उमेश यादव की जगह टीम में लिया गया है जो मेलबर्न टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में अपना चौथा ओवर करते समय चोटिल हो गये थे।

हरियाणा के करनाल में जन्में 28 वर्षीय सैनी ने पिछले साल अगस्त में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और अब तक सात वनडे और 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उनके अलावा भारतीय तेज गेंदबाज विभाग में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज शामिल हैं। सिराज ने मेलबर्न में अपने पदार्पण मैच में अच्छी गेंदबाजी की थी।

आस्ट्रेलिया भी अपने बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण इस मैच में डेविड वार्नर को उतारने के लिये बेताब है जो पूरी तरह से फिट नहीं हैं। वार्नर ग्रोइन की चोट के कारण पहले दो मैचों में नहीं खेल पाये थे।

बल्लेबाजी आस्ट्रेलिया की कमजोरी बनकर सामने आयी है। टीम चार पारियों में केवल एक बार 200 रन का स्कोर बना पायी। स्टीवन स्मिथ का बल्ला कुंद पड़ा है जबकि मार्नश लाबुशेन भी लंबी पारी नहीं खेल पा रहे हैं। ऐसे में सिडनी की स्पिनरों की मददगार मानी जा रही पिच पर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा के सामने आस्ट्रेलिया के लिये चुनौती आसान नहीं होगी।

सिडनी में भारत ने केवल एक मैच जीता है और वह भी 42 साल पहले। देखना है कि रहाणे की टीम जीत के लंबे इंतजार को खत्म कर पाती है या नहीं।

सिडनी टेस्ट के लिये भारतीय टीम इस प्रकार है : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.