November 27, 2020

रोहित का तीनों टीमों से बाहर होना बना रहस्य

1 min read
Rohit Sharma Australia Tour

नयी दिल्ली। आस्ट्रेलिया दौरे के लिये रोहित शर्मा तीनों प्रारूपों टी20, वनडे और टेस्ट में से किसी भी टीम में नहीं हैं और बीसीसीआई स्पष्ट तौर पर कुछ बता भी नहीं रहा है कि इस सलामी बल्लेबाज को बाहर क्यों किया गया।

रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग के कारण आईपीएल में पिछले दो मैचों में नहीं खेल पाये थे। क्या उनकी चोट इतनी गंभीर है कि वे अगले तीन महीने तक भी फिट नहीं हो पाएंगे? अगर उनकी चोट चार छह सप्ताह में ठीक हो सकती है तो फिर उन्हें टेस्ट टीम में तो रखा ही जा सकता था जो डेढ़ महीने बाद शुरू होंगे।

बीसीसीआई इन सवालों पर चुप्पी साधे हुए है और इधर रोहित शर्मा मुंबई इंडियन्स की नेट्स पर अभ्यास करते हुए दिखते हैं। वह भी उस दिन जिस दिन उन्हें आस्ट्रेलिया दौरे के लिये टीम में नहीं चुना जाता है। 

इसका क्या अर्थ निकाला जाए। क्या रोहित को किन्हीं अन्य कारणों से टीम से बाहर किया गया क्योंकि जहां तक फार्म का सवाल है तो वह लगातार रन बना ही रहे हैं।

एक अन्य सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी चोट के कारण किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से पिछले दो मैचों में नहीं खेल पाये थे। उनकी चोट को लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। अग्रवाल को हालांकि तीनों टीमों में जगह मिली है।

घरेलू स्तर पर और आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल को नहीं चुने जाने पर भी चयनकर्ताओं पर सवाल उठाये जा रहे हैं। इन दोनों ने वर्तमान आईपीएल में अच्छा खेल दिखाया है लेकिन उन्हें फिर से नजरअंदाज किया गया।

आस्ट्रेलिया दौरे में भारतीय टीम तीन टी20, इतने ही वनडे और चार टेस्ट मैच खेलेगी। टीम अगले महीने आईपीएल फाइनल के बाद यूएई से ही आस्ट्रेलिया रवाना होगी और वह पृथकवास पर रहेगी।

इस दौरे के लिये चुनी गयी भारतीय टीमें इस प्रकार हैं।

टी20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेट-कीपर), रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती।

एकदिवसीय टीम:

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शारदुल ठाकुर ।

टेस्ट टीम:

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी साव, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), जसप्रीत बुमराह , मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *