December 5, 2020

आरसीबी और केकेआर : तालिका में स्थिति मजबूत करने पर निगाह

Roayal Challenders Bangalore vs Kolkata Knight Riders

अबुधाबी। विराट कोहली की अगुवाई वाले रायल चैलेंजर्स बेंगलोर यानि आरसीबी और टूर्नामेंट के बीच कप्तान बदलने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स यानि केकेआर बुधवार को यहां होने वाले आईपीएल मैच में अंकतालिका में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेंगे।

आरसीबी ने अब तक नौ मैचों में छह में जीत दर्ज की है और उसके 12 अंक हैं। आरसीबी को इतने ही मैचों में पांच जीत मिली हैं और उसके 10 अंक हैं। ये दोनों टीमें अभी दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियन्स के साथ प्लेऑफ में जगह बनाने की प्रबल दावेदार हैं।

पिछले वर्षों तक आरसीबी का आक्रमण उसके लिये सरदर्द बना रहता था लेकिन इस बार लगता है कि कोहली एंड कंपनी इसका समाधान ढूंढने में सफल रही है। इससे टीम काफी संतुलित भी नजर आने लगी है।

युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर की स्पिन जोड़ी अब तक खासी सफल रही है जबकि क्रिस मौरिस ने अपने आलराउंड खेल से टीम को अधिक मजबूती दी है। मौरिस ने अब तक केवल चार मैच खेले हैं लेकिन उनमें उन्होंने नौ विकेट लिये हैं।

बल्लेबाजी आरसीबी का हमेशा मजबूत पक्ष रहा है। जिस बल्लेबाजी क्रम में कोहली और एबी डि विलियर्स जैसे धुरंधर बल्लेबाज हों उसे किसी भी तरह से कमजोर नहीं आंका जा सकता है। फिर इस बार तो सलामी बल्लेबाज के रूप में युवा देवदत्त पडिक्कल ने भी टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी है।

केकेआर की स्थिति इससे भिन्न है। उसकी टीम अभी तक अदद संतुलन तैयार करने में नाकाम रही है। उसका बल्लेबाजी क्रम तय नहीं है और गेंदबाज अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। सुनील नारायण को बीसीसीआई की तरफ से हरी झंडी मिल चुकी है और संभावना है कि वह इस मैच में खेलते हुए नजर आएंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि नव नियुक्त कप्तान इयोन मोर्गन उनका कैसे इस्तेमाल करते हैं।

आंद्रे रसेल की खराब फार्म केकेआर के लिये सबसे बड़ी चिंता है। यह आक्रामक बल्लेबाज अब तक किसी भी मैच में अपने रंग में नहीं दिखा। रसेल ने नौ मैचों में केवल 92 रन बनाये हैं। वह गेंदबाजी में भी कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं। उन्होंने अब तक जो 18 ओवर किये उनमें 9.72 रन प्रति ओवर की दर से रन दिये।

लॉकी फर्गुसन के आने से केकेआर की गेंदबाजी को मजबूती मिली है। न्यूजीलैंड के इस तेज गेंदबाज ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में पहले चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट लिये और फिर सुपर ओवर में तीन गेंद के अंदर दो विकेट लेकर अपनी टीम के दो अंक सुनिश्चित किये थे।

आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में केकेआर को 82 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा था। निश्चित तौर पर मोर्गन एंड कंपनी इसका बदला चुकता करने की कोशिश करेगी। शारजाह में खेले गये उस मैच में आरसीबी के दो विकेट पर 194 रन के सामने केकेआर नौ विकेट पर 112 रन ही बना पाया था।

आईपीएल में इन दोनों टीमों के बीच कुल 25 मैच खेले गये हैं। इनमें से केकेआर ने 14 और आरसीबी ने 11 मैच जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *