December 4, 2020

राजस्थान और हैदराबाद : जो जीता वही सिकंदर

1 min read
Rajasthan Royals and Sunrisers Hyderabad Playoff

दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग में सभी टीमों ने आधे से अधिक सफर तय कर लिया है लेकिन सभी टीमें प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई हैं। इस रोचक मुकाबले में अंकतालिका में अंतिम चार स्थानों पर चल रही टीमों के लिये हालांकि अब प्रत्येक मैच करो या मरो जैसा बन गया है। इन टीमों में राजस्थान रायल्स और सनराइजर्स हैदराबाद भी शामिल हैं जिनके बीच बृहस्पतिवार को यहां यहा मैच खेला जाएगा।

राजस्थान और हैदराबाद की टीमों की स्थिति कमोबेश एक जैसी है। राजस्थान के आठ अंक हैं लेकिन उसने अभी 10 मैच खेल लिये हैं। दूसरी तरफ हैदराबाद के छह अंक हैं लेकिन उसने राजस्थान से एक मैच कम यानि नौ मैच खेले हैं। ऐसे में हैदराबाद यदि कल राजस्थान को हरा देता है तो उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बढ़ जाएंगी जबकि राजस्थान की संभावना कम हो जाएगी। राजस्थान के जीतने पर हैदराबाद प्लेऑफ की दौड़ में पिछड़ जाएगा।

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रायल्स के बीच आईपीएल में अभी तक कुल 12 मैच खेले गये हैं जिनमें दोनों टीमों ने छह-छह मैच जीते हैं। राजस्थान ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया पिछला मैच पांच विकेट से जीता था। यह वही मैच था जिसमें रियान पराग और राहुल तेवतिया हैदराबाद के गेंदबाजों पर भारी पड़े थे।

हैदराबाद को पिछले तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। इनमें कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ खेला गया पिछला मैच भी शामिल है जो सुपर ओवर तक गया था। इस मैच में हैदराबाद के बल्लेबाज टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन कर पाये थे। कप्तान डेविड वार्नर आखिर तक क्रीज पर रहे थे लेकिन वह टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंच सके थे। सुपर ओवर में हैदराबाद ने दो रन के अंदर दोनों विकेट गंवा दिये थे। सुपर ओवर में अब्दुल समद को बल्लेबाजी के लिये भेजना टीम को भारी पड़ा था।

लगातार दो मैच गंवाने के बाद राजस्थान ने पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर वापसी की है। इससे उसके खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा होगा। राजस्थान के सामने 126 रन का लक्ष्य था लेकिन शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के कारण एक समय वह संकट में था। ऐसे में जोस बटलर ने नाबाद 70 रन की पारी खेलकर टीम को दो महत्वपूर्ण अंक दिलाये थे।

राजस्थान का बेन स्टोक्स को पारी का आगाज करने के लिये भेजने का फैसला अब तक सही साबित नहीं हुआ है। तीसरे नंबर पर संजू सैमसन की लगातार नाकामी टीम के लिये चिंता का विषय है।

जोस बटलर से पहले पारी की शुरुआत करवायी गयी थी लेकिन अब वह पांचवें नंबर खेल रहे हैं। मतलब राजस्थान बल्लेबाजी क्रम को लेकर भ्रमित लगता है। उसे इसे एकरूपता देने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *