January 27, 2021

जयपुर में दिखेगा प्रीमियर हैंडबॉल लीग का जलवा

1 min read
Premier handball league will be held in Jaipur

पिंक सिटी जयपुर इस महीने के आखिर में कुछ आकर्षक खेल देखने के लिए तैयार है क्योंकि प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) का उद्घाटन सीजन 24 दिसंबर से जयपुर के सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम में शुरू होने जा रहा है। भारतीय हैंडबॉल महासंघ (एचएफआई) के तत्वावधान में पीएचएल का आयोजन 24 दिसंबर से 10 जनवरी 2021 तक होगा।
इतिहास में यह पहली बार होगा जब राजस्थान किसी नेशनल स्पोटर्स लीग के पूरे सीजन की मेजबानी करेगा। 18 दिनों तक चलने वाले पुरुषों के इस मेगा इवेंट में 30 लीग मैच खेले जाएंगे और फिर इसके बाद तीन नॉकआउट गेम होंगे।

पीएचएल के सीजन-1 में छह टीमें भाग लेगी। इन छह टीमों में तेलंगाना टाइगर्स, यूपी आइकन, महाराष्ट्र हैंडबॉल हसलर्स, किंगहॉक्स राजस्थान, बंगाल ब्लूज़ और पंजाब पिटबुल शामिल हैं, जो खिताब के लिए एक-दूसरे से भिड़ेगी। पीएचएल के पहले सीजन में 80 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे और प्रत्येक टीम में 14 खिलाड़ी होंगे।

भारतीय हैंडबॉल महासंघ (एचएफआई) के तत्वाधान में प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) का पहला सीजन 24 दिसंबर से शुरू होगा। इस लीग में उत्तर प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, राजस्थान और तेलंगाना का प्रतिनिधित्व करने वाली छह टीमें भाग लेगी। प्रत्येक टीम में दो एशियाई और एक यूरोपीय खिलाड़ी सहित 14 खिलाड़ी होंगे। हालांकि कोरोना महामारी और यात्रा संबंधी प्रतिबंधों के कारण पहले सीजन में केवल सभी भारतीय खिलाड़ी ही होंगे।

पीएचएल के आयोजन से विश्व रैकिंग में 32वें स्थान पर काबिज भारतीय टीम को नई प्रतिभाओं के साथ नई प्रेरणा मिलेगी। ऐसे समय में जब कोविड- 19 महामारी के कारण खेल जगत प्रभावित हुआ है, तो फिर पीएचएल के पहले सीजन से फैन्स को सक्रिय खेल की वापसी महसूस होगी। हैंडबॉल को खेल मंत्रालय द्वारा प्राथमिक खेल के रूप में मान्यता दी गई है और इसे पोडियम ओलंपिक स्कीम के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

एचएफआई के उपाध्यक्ष आनंदेश्वर पाण्डेय ने कहा, “हमारे पास भारत में खेल खेलने वाले 80000 खिलाड़ी पंजीकृत हैं। यह भारत में खेल की उपस्थिति को देखते हुए एक बहुत बड़ी संख्या है। हैंडबॉल एक ओलंपिक खेल है और प्रतिभा तथा अवसरों के संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय महासंघ भारत को एक बड़ी संभावना के रूप में देखता है। मुझे लगता है कि सही समय पर पीएचएल की शुरुआत हो रही है और इससे ओलंपिक के लिए हमारे मिशन में मदद मिलेगी और यह भारत में खेलों पर अपना प्रभाव छोड़ेगा।”

पीएचएल के प्रमोटर्स असीम मर्चेंट ने कहा, “ इसकी स्थापना के बाद से ही मुझे इसके प्रमोटर के रूप में पीएचएल के साथ जोड़ा गया है। लीग का प्रमोटर होने तथा देश भर में हैंडबॉल एथलीटों के समर्थक के रूप में मेरा मानना है कि हम एक नए कल की ओर अग्रसर हैं और भारत तथा दुनिया भर में हैंडबॉल एथलीटों की लोकप्रियता में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हमारा हमेशा से यह मानना रहा है कि एथलीटों के लिए एक मंच बनाया जाए और उसमें उन चीजों की एक व्यापक योजना को शामिल किया जाए, जिसमें हमारे एथलीटों के सपनों को पूरा किया जाए और ओलंपिक में देश को गौरवान्वित किया जाए।”

पीएचएल के पहले सीजन का प्रसारण सोनी पिक्चर्स स्पोटर्स नेटवर्क पर किया जाएगा। इसके अलावा एयरटेल टीवी, जियो टीवी और सोनी लाइव पर भी इसके मैचों का प्रसारण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.