October 26, 2020

“ट्रेन द ट्रेनर कार्यक्रम” आयोजित करेगा पेफी

1 min read
PEFI train the trainer program

Train the trainer program – भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के सहयोग से फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) के द्वारा देश भर के शारीरिक शिक्षा शिक्षकों, खेल प्रशिक्षकों के लिए आगामी 2 नवंबर से 11 नवंबर 2020 तक दस दिवसीय ऑनलाइन राष्ट्रीय “ट्रेन द ट्रेनर कार्यक्रम” आयोजित किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में देश भर से शारीरिक शिक्षा शिक्षक, खेल प्रशिक्षक एवं खेल जगत से जुड़े व्यक्तित्व बड़ी संख्या में सम्मिलित होंगे। इस कार्यक्रम के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य पिछले 7 महीनों से वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काल की नकारात्मकता में मजबूरीवश जीने को मजबूर शारीरिक शिक्षा एवं खेल जगत से प्रत्यक्ष रूप से जुड़े लोगों को वर्तमान समय की नकारात्मकता से बाहर निकाल कर उन्हें अपने क्षेत्र के लगभग सभी महत्वपूर्ण विषयों की पुनरावृत्ति कराना है।

इस कार्यक्रम की आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. ए के उप्पल को उम्मीद ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि यह आयोजन अपने लक्ष्य एवं उद्देश्य को पूर्ण रूप से प्राप्त करने में सफल होगा। कार्यक्रम में देशभर से सक्रिय सहभागिता को बढाने के लिए पेफी द्वारा अपनी सभी राज्य इकाइयों से इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक पंजीकरण कराने को कहा गया है। 

कार्यक्रम पूर्ण रूप से तकनीक के माध्यम, ज़ूम प्लेटफार्म पर आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में दस दिनों तक प्रतिदिन 2 सत्र के हिसाब से कुल 20 सत्रों को रखा गया है और इन 20 सत्रों में सभी आवश्यक विषयों को सम्मिलित किया गया है। कार्यक्रम प्रतिदिन दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक रहेगा और सभी इन सभी सत्रों में सभी पंजीकृत प्रतिभागियों की उपस्थिति अनिवार्य रखी गई है।

इस कार्यक्रम को सार्थकता एवं प्रमाणिकता प्रादन करने की दृष्टि से इसके कार्यक्रम के अंत में गुगल फार्म के माध्यम से एक परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो कि पूर्ण रूप से सभी 20 सत्रों के विषयों पर ही आधारित की जाएगी और यह सभी प्रतिभागियों के लिए अनिवार्य भी होगी। इस परीक्षा में उत्तीण होने वाले सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे।

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए www.pefindia.org पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *