October 26, 2020

स्वीमिंग पूल खुलेंगे पर नहीं होंगी तैराकी प्रतियोगिताएं

1 min read
no swimming events in india swimming federation of india

No swimming events in India till full reopening of the pool: Swimming Federation of India – केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से देश भर में पेशेवर तैराकों के लिये स्वीमिंग पूल खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन इसके बावजूद कम से कम इस साल देश में किसी तरह की तैराकी प्रतियोगिता होने की संभावना नहीं है।

भारत में मार्च में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगने के साथ स्वीमिंग पूल भी बंद कर दिये गये थे। तब से तैराक अभ्यास नहीं कर पाये थे। भारतीय तैराकी महासंघ सहित इस खेल से जुड़े लोग स्वीमिंग पूल खोलने के लिये खेल मंत्रालय से अनुरोध कर रहे थे।

 केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 30 सितंबर को जारी आदेश में खिलाड़ियों के लिये स्वीमिंग पूल खोलने की अनूमति तो दे दी है लेकिन उसके लिये कड़ी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी जारी की है।

गृह मंत्रालय ने 30 सितंबर को जारी आदेश में कहा था, ‘‘खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिये इस्तेमाल किये जाने वाले स्विमिंग पूल को खोलने की अनुमति दी जाती है जिसके लियेखेल मंत्रालय द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जायेगी। ’’

लेकिन देश के अधिकतर स्वीमिंग पूल क्लबों या राज्यों के अधीन हैं और इनमें से अधिकतर राज्यों ने अभी तक स्वीमिंग पूल खोलने के लिये हरी झंडी नहीं दिखायी है। ऐसे में राष्ट्रीय स्तर की किसी प्रतियोगिता का आयोजन बेमानी होगा।

भारतीय तैराकी महासंघ भी इससे अच्छी तरह वाकिफ है। महासंघ के कार्यकारी निदेशक, वीरेंद्र नानावटी ने एक आभासी संवाददाता सम्मेलन में कहा “15 अक्टूबर को, सभी स्विमिंग पूल नहीं खुलेंगे, एक या दो हो सकते हैं। देश के स्वीमिंग पूल क्लबों, राज्य सरकारों के अंतर्गत आते हैं। इसलिए यदि सभी राज्य स्वीमिंग पूल को फिर से खोलने की अनुमति नहीं देते हैं, तो राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का संचालन करना संभव नहीं होगा। ’’

नानावटी ने आगे कहा, ‘‘इसलिए हमें 4-5 महीनों तक इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या प्रतियोगिताओं का होना संभव है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *