December 1, 2020

सिराज का वो कारनामा जो आईपीएल में कोई और न कर सका

Mohammed Siraj

विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स का इस आईपीएल सत्र में सनसनीखेज प्रदर्शन जारी है और विराट की नयी सनसनी बन गए हैं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज। सिराज ने अबु धाबी में आठ रन पर तीन विकेट लेकर बेंगलुरु को कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ आठ विकेट से जीत दिलाई। सिराज प्लेयर ऑफ द मैच बने।

सिराज को इस मुकाबले में शाहबाज अहमद की जगह शामिल किया गया था और इस आईपीएल में सिराज का यह चौथा मैच था। सिराज ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते कोलकाता को अपने पहले स्पैल में झकझोर दिया। सिराज ने अपने पहले ओवर में लगातार गेंदों पर राहुल त्रिपाठी और नीतीश राणा को आउट कर दिया। सिराज ने अपने दूसरे ओवर में टॉम बैंटन को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

सिराज इसके साथ ही आईपीएल के इतिहास में लगातार दो ओवर मैडन डालने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। आईपीएल के इतिहास में कई दिग्गज गेंदबाज उतरे लेकिन कोई भी लगातार दो ओवर मैडन डालने का कारनामा नहीं कर सका जो सिराज ने कर दिखाया।

सिराज के इन झटकों से कोलकाता की टीम अंत तक नहीं उबर सकी।कोलकाता ने आठ विकेट पर 84 रन का मामूली स्कोर पर बनाया जबकि बेंगलुरु ने 13.3 ओवर में दो विकेट पर 85 रन बनाकर शानदार जीत हासिल की। बेंगलुरु की 10 मैचों में यह सातवीं जीत है और वह 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

बेंगलुरु टीम अब प्लेऑफ में जगह बनाने से मात्र एक जीत दूर रह गयी है। इस आईपीएल में सबसे कम स्कोर बनाने वाली कोलकाता को 10 मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा और वह 10 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। कोलकाता को आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए अपने शेष चार मैचों में कम से कम तीन मैच जीतने होंगे।

बेंगलुरु के लिए आरोन फिंच ने 21 गेंदों पर 16 रन ,देवदत्त पडिकल ने 17 गेंदों पर 25 रन, विराट ने 17 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 18 और गुरकीरत सिंह मान ने 26 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 21 रन बनाये।

कोलकाता ने छह ओवर के पॉवरप्ले में मात्र 17 रन जोड़कर चार विकेट गंवा दिए थे और टीम फिर वापसी नहीं कर सकी। कप्तान इयोन मोर्गन ने एकतरफा संघर्ष करते हुए 34 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 30 रन ,कुलदीप यादव ने 12 और लॉकी फर्ग्युसन ने नाबाद 19 रन बनाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *