December 1, 2020

पूरन और गेल के विस्फोट के आगे फीका पड़ गया शिखर का शतक

1 min read
KIngs XI Punjab beat Delhi Capitals

टी-20 में कोई खिलाड़ी नाबाद शतक बनाये लेकिन उसकी टीम हार जाए तो हैरान होना स्वाभाविक है। कुछ ऐसा ही दिल्ली कैपिटल्स के साथ आईपीएल मुकाबले में हो गया। शिखर धवन ने दिल्ली के लिए नाबाद 106 रन बनाये लेकिन सारी वाहवाही लूट ले गए किंग्स इलेवन पंजाब के निकोलस पूरन (53) और क्रिस गेल (29)।

पंजाब ने यह मुकाबला पांच विकेट से जीत लिया। हालांकि शिखर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। दिल्ली ने शिखर के शानदार शतक के बावजूद पांच विकेट पर 164 रन बनाये जबकि पंजाब ने पूरन और गेल के विस्फोटक प्रहारों के दम पर 19 ओवर में ही पांच विकेट पर 167 रन बनाकर मैच जीत लिया।

पूरन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 28 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बनाये। गेल ने 13 गेंदों पर 29 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। गेल ने पारी के पांचवें ओवर में तुषार देशपांडे की गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के उड़ाकर 26 रन ठोक डाले। देशपांडे का यह ओवर इस आईपीएल का सबसे महंगा ओवर बन गया और अंत में मैच के परिणाम में यह ओवर निर्णायक साबित हुआ।

पंजाब ने कप्तान लोकेश राहुल ने 11 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन बनाये। ग्लेन मैक्सवेल ने 24 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 32 रन बनाये। दीपक हुड्डा 15 और जेम्स नीशम 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

दिल्ली के लिए शिखर ने 61 गेंदों में 12 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 106 रन बनाये लेकिन उन्हें टीम के अन्य बल्लेबाजों से कोई सहयोग नहीं मिला। दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने स्वीकार किया कि उनकी टीम अंत में 10-15 रन पीछे रह गयी।

शिखर का यह लगातार दूसरा शतक था और आईपीएल में लगातार दो शतक बनाने वाले वह पहले बल्लेबाज बने। शिखर ने अपनी पारी के दौरान आईपीएल में 5000 रन भी पूरे किये और इस उपलब्धि पर पहुंचने वाले वह पांचवें बल्लेबाज बने। शिखर ने शारजाह में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ नाबाद 101 रन बनाये थे।

शिखर को अन्य बल्लेबाजों से थोड़ा भी सहयोग मिला होता तो दिल्ली का स्कोर 185-190 पहुंच सकता था लेकिन बाकी बल्लेबाजों ने ख़ासा निराश किया। पृथ्वी शॉ ने 11 गेंदों में एक चौके की मदद से सात रन, कप्तान श्रेयस अय्यर ने 12 गेंदों में एक छक्के के सहारे 14 रन, विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 20 गेंदों में एक चौके की मदद से 14 रन, मार्कस स्टॉयनिस ने 10 गेंदों में नौ रन और शिमरॉन हेत्माएर ने छह गेंदों में एक छक्के के सहारे 10 रन बनाये।

पंजाब की 10 मैचों में यह चौथी जीत है और उसके आठ अंक हो गए हैं। पंजाब अब पांचवें स्थान पर आ गया है। दिल्ली 10 मैचों में तीसरी हार के बावजूद 14 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *