January 17, 2021

सिडनी में पहला दिन रहा बारिश, पुकोवस्की और लाबुशेन के नाम

India vs Australia test series First day of rain in Sydney

सिडनी, सात जनवरी। मार्नस लाबुशेन तो अपना कमाल पिछले दो वर्षों से दिखा रहे हैं लेकिन विल पुकोवस्की ने भी दिखाया कि आस्ट्रेलिया अगर उन्हें उतारने के लिये बेताब था तो क्यों? इन दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाये और भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच का बारिश से प्रभावित पहला दिन आस्ट्रेलिया के नाम किया।

आस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 166 रन बनाये हैं और वह सीरीज में पहली बार अच्छा स्कोर बनाने की तरफ बढ़ रहा है। लाबुशेन 67 रन बनाकर खेल हैं और शतक की तरफ बढ़ रहे हैं। स्टीव स्मिथ का सीरीज में पहली बार सकारात्मक अंदाज में बल्लेबाजी करना आस्ट्रेलिया के लिये अच्छा संकेत है। स्मिथ 31 रन पर खेल रहे हैं। उन्होंने और लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिये 60 रन की साझेदारी की है।

आस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर और पुकोवस्की के रूप में नयी सलामी जोड़ी उतारी थी। वार्नर तो केवल पांच रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे लेकिन पुकोवस्की ने अपनी ठोस बल्लेबाजी से प्रभावित किया और 110 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 62 रन बनाये। उन्हें अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे नवदीप सैनी ने पगबाधा आउट किया। लाबुशेन और पुकोवस्की ने दूसरे विकेट के लिये 100 रन की भागीदारी की।

पुकोवस्की कनकशन के कारण पहले दो मैचों में नहीं खेल पाये थे। उन्होंने आज पदार्पण किया और असरदार बल्लेबाजी की। यह अलग बात है कि 26 और 32 रन के निजी योग पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनके आसान कैच छोड़ थे। पहले अवसर पर गेंदबाज आर अश्विन तो दूसरी बार सिराज थे। इससे भारत दबाव बनाने में नाकाम रहा। इसके बाद गेंदबाजों ने भी कुछ ढीली गेंदें की जिन पर आसान शॉट लगे।

बारिश के व्यवधान के कारण भी भारत वार्नर को चौथे ओवर में आउट करने का फायदा नहीं उठा पाया। पहले सत्र में केवल 7.1 ओवर का खेल हुआ और इसके बाद चार घंटे तक बारिश की वजह से खेल रुका रहा। दिन भर में 90 ओवर खेले जाने थे लेकिन 55 ओवर खेल ही संभव हो पाया।

कप्तान अंजिक्य रहाणे ने अश्विन पर अधिक भरोसा दिखाया और दूसरे स्पिनर रविंद्र जडेजा को खेल के आखिरी क्षणों में गेंद सौंपी। अश्विन ने अब तक 17 ओवर किये हैं जबकि जडेजा तीन ओवर ही कर पाये हैं। जब बल्लेबाज दूसरे गेंदबाजों को सहजता से खेल रहे थे तब जडेजा को पहले गेंद सौंपना सही फैसला होता लेकिन रहाणे को शायद उम्मीद थी कि स्मिथ और अश्विन के बीच की जंग
में भारतीय गेंदबाज फिर से सफल रहेगा। अश्विन एक दो अवसरों को छोड़कर स्मिथ को परेशान नहीं कर पाये।

सुबह आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। दोनों टीमों ने अपनी टीमों दो – दो बदलाव किये हैं। भारत ने मयंक अग्रवाल की जगह रोहित शर्मा और चोटिल उमेश यादव के जगह सैनी को टीम में रखा है। आस्ट्रेलियाई टीम में जो बर्न्स की जगह वार्नर और ट्रेविस हेड की जगह पुकोवस्की को शामिल किया गया।

सिडनी टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिये महत्वपूर्ण है। आस्ट्रेलिया ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच आठ विकेट और भारत ने मेलबर्न में दूसरा मैच आठ विकेट से जीता था। चौथा टेस्ट 15 नवंबर से ब्रिसबेन में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.