January 19, 2021

सिर पर चोट लगी जडेजा को, चकराए कंगारू

1 min read
India vs Australia, Ravindra Jadeja being replaced by chahal

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टी-20 मुकाबले में सिर पर चोट लगी रवींद्र जडेजा को लेकिन चक्कर आया ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को। दरअसल मिशेल स्टार्क की बाउंसर जडेजा के बल्ले का किनारा लेते हुए जडेजा के हेलमेट से जा टकराई। खैर जडेजा नाबाद लौटे और वो भी 44 रन बनाकर। सिर पर चोट लगने के बाद भी जडेजा ने कुछ शानदार चौके लगाए। जडेजा हालांकि इस चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया की पारी में फील्डिंग करने नहीं उतरे।
आईसीसी का नया नियम कहता है कि सिर पर चोट लगाने की स्थिति में खिलाड़ी को बदला जा सकता है। इसे कन्कशन सब्स्टीट्यूट कहा जाता है। भारत ने जडेजा की कन्कशन सब्स्टीट्यूट के तौर पर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को लिया। ये कमाल है कि जिस खिलाड़ी को पहली अंतिम एकादश में नहीं लिया गया उसने आने के साथ कमाल कर दिया। चहल ने 25 रन पर तीन विकेट लिए और भारत को 11 रन से जीत दिलाने के साथ मैन ऑफ़ द मैच बन गए।

ऑस्ट्रेलिया वालों के लिए यही कन्कशन सब्स्टीट्यूट सिरदर्द बन गया। इस फैसले का ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लेंगर ने विरोध किया और उनकी मैच रेफरी डेविड बून के साथ बहस भी हुई। लेकिन लेंगर के विरोध को खारिज करते हुए चहल को टीम में शामिल करने की मंजूरी दी गयी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद कहा कि कन्कशन सब्सटीट्यूट टीम के लिए फायदेमंद रहा। विराट ने कहा, “चहल को मैच में लेने का कोई विचार नहीं था। कन्कशन सब्सटीट्यूट अजीब है लेकिन इस मैच में यह हमारे लिए फायदेमंद रहा। चहल ने अपने प्रदर्शन से विपक्षी टीम को लड़खड़ा दिया।”
हार से निराश ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने कहा कि आप डॉक्टर की राय को चुनौती नहीं दे सकते। फिंच ने कहा, “टीम इंडिया के डॉक्टर ने रवींद्र जडेजा को कन्कशन के कारण बाहर कर दिया। आप मेडिकल विशेषज्ञ की राय को चुनौती नहीं दे सकते।”
भारत ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (51) की अर्धशतकीय पारी और रवींद्र जडेजा (नाबाद 44) की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत 20 ओवर में सात विकेट पर 161 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया की चुनौती को सात विकेट पर 150 रन पर रोक दिया।

हालांकि भारत को इस जीत में झटका लगा जब जडेजा सीरीज के शेष दो मैचों से बाहर हो गए। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार रात को जारी एक बयान में बताया कि बोर्ड की मेडिकल टीम ने पारी ब्रेक के दौरान ड्रेसिंग रूम में जडेजा की जांच की। जडेजा को निगरानी में रखा गया है और यदि जरूरत पड़ी तो तो उनका और स्कैन कराया जाएगा। वह अब टी-20 सीरीज में और हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को टी-20 में शामिल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.