October 19, 2020

रोलां गैरां की नयी महारानी बनी इगा स्वीतेक

1 min read
Iga Swiatek fourth women win French Open 2020

Iga Swiatek fourth women win French Open 2020

French Open 2020: Iga Swiatek fourth women to win French Open 2020 –  पोलैंड की 19 वर्षीय खिलाड़ी इगा स्वीतेक फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट की नयी चैंपियन बन गयी हैं। स्वीतेक ने शनिवार को महिला एकल के फाइनल में अमेरिका की सोफिया केनिन को 6-4, 6-1 से हराया। स्वीतेक को टूर्नामेंट में वरीयता हासिल नहीं थी जबकि केनिन को चौथी वरीयता मिली थी।

स्वीतेक ने अपनी इस जीत से पोलैंड के खेल इतिहास में नया अध्याय भी लिखा। वह ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी बन गयी हैं। वह फ्रेंच ओपन जीतने वाली सबसे कम रैंकिंग की खिलाड़ी भी बन गयी हैं। मोनिका सेलेस के 1992 में चैंपियन बनने के बाद वह रोलां गैरां की लाल बजरी पर खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं।

दो साल पहले जीता था विंबलडन जूनियर खिताब

स्वीतेक ने 2018 में विंबलडन जूनियर का खिताब जीता था लेकिन फ्रेंच ओपन से पहले उन्होंने टूर स्तर पर कोई खिताब हासिल नहीं किया था। वह इस साल आस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में पहुंची थी जबकि अमेरिकी ओपन के तीसरे दौर में बाहर हो गयी थी।

ऐसे में 31 मई 2001 को जन्मी स्वीतेक को फ्रेंच ओपन में खिताब की उम्मीद नहीं थी। स्वीतेक ने बाद कहा, ‘‘मुझे इस ट्राफी की उम्मीद नहीं थी। यह शानदार है। अब अहसास हो रहा है कि मैंने इतिहास रच दिया है। यह जिंदगी को बदलने वाला अहसास है।

पिता चाहते थे तैराक बने इगा

इगा स्वीतेक को खेल विरासत में मिले हैं। उनके पिता तोमास्ज रोवर थे और उन्होंने 1988 के सियोल ओलंपिक में पोलैंड का प्रतिनिधित्व किया था। उनके पिता चाहते थे कि इगा और उनकी बड़ी बहन अगाता तैराक बने। इगा ने टेनिस अपनाया और अब इतिहास रच दिया। इगा पढ़ाई में भी बहुत अच्छी हैं और गणित उनका पसंदीदा विषय है। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें खेल में मदद मिलती है। 

क्रावित्ज ओर मिलेस को युगल खिताब

फ्रेंच ओपन के पुरुष युगल में जर्मनी के केविन क्रावित्ज और आंद्रियास मिलेस की आठवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी ने ब्राजील के ब्रूनो सोरेस और क्रोएशिया के मेट काविच की सातवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी को 6-3, 7-5 से हराकर खिताब जीता।

1 thought on “रोलां गैरां की नयी महारानी बनी इगा स्वीतेक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *