December 4, 2020

मास्टर चंदगी राम के जन्मदिन पर हरियाणा खेल एवं सांस्कृतिक दिवस

1 min read
Master Chandgi Ram

कोरोना के क़हर से हमारा समाज बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। युवाओंका रोज़गार चला गया और खेल से भी युवा दूर हो गया। इस संकट की घड़ी में कुछ लोग जो संकटमोचक बने हैं जैसे हमारे डॉक्टर, पुलिस और कलाकार जिन्होंने हमारे समाज को शारीरिक और मानसिक रूप से इस आपदा में बचाए रखा। कोरोना के बाद फिर से ज़िंदगी पटरी पर लौट रही है और हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम सभी सरकार और समाज को आगे बढ़ने में सहयोग करें।

विश्वविजयी पद्मश्री मास्टर चंदगी राम अखाड़े की प्रबंधक समिति ने आसपास क्षेत्र के नौजवानों को एक नयी दिशा की ओर प्रेरित करने के लिए निर्णय लिया है जिसके तहत हर वर्ष 9 नवम्बर को विश्वविजयी पद्मश्री मास्टर चंदगी राम का जन्मदिन हरियाणा खेल एवं सांस्कृतिक दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस प्रथम वार्षिक पर्व का आयोजन 9 नवम्बर को हरियाणा के सबसे बड़े गाँव सिसाय में किया जा रहा है मास्टर चंदगी राम के नाम से उनके पैतृक गाँव सिसाय में पिछले 30 वर्षों से अखाड़े का संचालन हो रहा है। इस अखाड़े ने राज्य और देश को अनेक पहलवान दिए है।

वर्तमान में भी 130 पुरुष और महिला पहलवान अभ्यास करते है। इस अखाड़े में प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष दीप सिसाय (समाजसेवी), मुख्य पेट्रन सुरेंद्र कालीरामण एडवोकेट और संस्थापक गुरु सुभाष हैं। अखाड़े के नवनिर्माण में कमेटी द्वारा आधुनिक सुविधाओं से युक्त कुश्ती हाल का निर्माण, डिजिटल पुस्तकालय, आधुनिक मैस ,छात्रावास, कम्प्यूटर लैब आदि का निर्माण किया गया है जिसमें कुश्ती हाल का नामकरण युवा प्रतिभावान समाजसेवी स्वर्गीय रामदिया के नाम से किया जाएगा और इस प्रोग्राम में पद्मश्री चंदगी राम और स्वर्गीय रामदिया की प्रतिमा का भी अनावरण भी किया जाएगा।

कमेटी के द्वारा ग्रामीण बच्चों को रोज़गार उत्पन्न कराने के उद्देश्य के लिए आधुनिक डिफ़ेन्स अकेडमी का निर्माण भी किया गया जिसमें सभी अनुभवी शिक्षक और प्रशिक्षकों की भर्ती की गयी है। उपरोक्त कुश्ती हाल और डिफ़ेन्स अकेडमी का उद्घाटन 9 नवम्बर समय 5 बजे सायं को किया जाएगा।

इस आयोजन में निमनलिखित खेल प्रतियोगिता होंगी-
(1) पुरुष कुश्ती आख़िरी ईनाम 1,11,000/-
(2) महिला कुश्ती (आकर्षक ईनाम)
(3) कबड्डी- हरियाणा vs पंजाब। ईनाम 51000/-
(4) दौड़ -1600/-पुरुष (कुल इनाम (50,000/-)
(5) दौड़ -800/-महिला
(6)दौड़ -200/-बुज़ुर्ग
(7)सांस्कृतिक-स्कूल के बच्चे

इस आयोजन में इस वर्ष राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित ओमप्रकाश दहिया (द्रोणाचार्य अवार्डी) और अनिता कुंडू (tenzing अवार्डी) भी मुख्य आकर्षण रहेंगे। मुख्य अतिथि जरनल डी. पी वत्स (सांसद राज्यसभा), सुशील कुमार गुप्ता (सांसद राज्यसभा), अति विशिष्ट अतिथि महिपाल ढांडा (विधायक),,जगदीश कालीरामण (भारत केसरी), विशिष्ट अतिथि आदित्य चौटाला अध्यक्ष (सिरसा भाजपा), के. भूपेंद्र सिंह (अध्यक्ष ज़िला हिसार भाजपा), रजनीश बर्मन (आईआरएस), अजय कुमार (आईआरएस), जगरूप सिंह (अर्जुन अवार्डी),अवतार सिंह (सिख इतिहासकार), मनीष यादव (अध्यक्ष युवा मोर्चा हरियाणा भाजपा), पवन सिंधी (महासचिव सिख संगत)
कार्यक्रम का उद्घाटन श्रीमति शांति देवी (पुत्री चौधरी देवीलाल) द्वारा किया जाएगा। अध्यक्षता जोगी राम (विधायक बरवाला) के सानिध्य में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *