November 27, 2020

सुपर ओवर…सुपर ओवर…सुपर ओवर

1 min read
Super Over

Dream11 IPL 2020 made history with 3 Super Over in a single day – ये तो कमाल हो गया। एक ही दिन में एकाध नहीं तीन-तीन सुपर ओवर हो गए और इसका श्रेय आईपीएल को जाता है। ड्रीम 11 आईपीएल के इतिहास में रविवार 18 अक्टूबर का दिन सुपर ओवर डे के रूप में दर्ज हो गया।

पहले कोलकाता नाईट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच का फैसला सुपर ओवर में जाकर हुआ जबकि इसके बाद मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबले का फैसला एक नहीं बल्कि दो सुपर ओवर में जाकर हुआ। दोनों ही मैच रोमांच की पराकाष्ठा पर जाकर समाप्त हुए। यानी सुपर संडे का दिन सुपर ओवर संडे के रूप में बदल गया।

क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि एक मैच का फैसला दूसरे सुपर ओवर में जाकर हुआ। पंजाब ने मुंबई को हराकर आईपीएल में अपनी उम्मीदों को कायम रखा। मुंबई ने छह विकेट पर 176 रन बनाये जबकि पंजाब ने छह विकेट खोकर 176 रन बनाये। स्कोर टाई होने पर मैच फैसले के लिए सुपर ओवर में चला गया। पहले सुपर ओवर में पंजाब ने पांच रन बनाये जबकि मुंबई भी पांच रन ही बना सकी। दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने 11 रन बनाये जबकि पंजाब ने 15 रन बनाकर मैच जीत लिया।

पंजाब ने जसप्रीत बुमराह के पहले सुपर ओवर में निकोलस पूरन और लोकेश राहुल के विकेट खोकर पांच रन बनाये। मुंबई की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक मैदान पर उतरे।

पंजाब के लिए मोहम्मद शमी सुपर ओवर डाल रहे थे। शमी की पहली पांच गेंदों पर चार रन गए लेकिन आखिरी गेंद पर डी कॉक के रन आउट होने से स्कोर टाई हो गया और मैच फैसले के लिए फिर एक और सुपर ओवर में चला गया।

दूसरे सुपर ओवर में मुंबई की तरफ से हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड उतरे जबकि पंजाब के लिए गेंद डालने आये क्रिस जॉर्डन। मुंबई ने 11 रन बनाये। मुंबई की तरफ से दूसरा सुपर डालने आये ट्रेंट बोल्ट और सामने थे क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल। गेल ने पहली गेंद पर छक्का मारा और दूसरी गेंद पर सिंगल लिया जबकि मयंक ने तीसरी और चौथी गेंद पर चौका मार कर मैच समाप्त कर दिया।

पंजाब की नौ मैचों में यह तीसरी जीत है और वह छह अंकों के साथ छठे स्थान पर आ गया है। पंजाब यदि यह मैच हारता तो वह प्लेऑफ से बाहर हो जाता लेकिन इस जीत से उसकी उम्मीदें बनी हुई हैं। पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल मैन ऑफ द मैच रहे।

इससे पहले कोलकाता और हैदराबाद के मैच में तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्युसन के सुपर ओवर में तीन गेंदों पर दो रन पर दो विकेट लेने की बदौलत कोलकाता ने हैदराबाद को हरा दिया। कोलकाता ने पांच विकेट पर 163 रन बनाये जिसके जवाब में हैदराबाद की टीम छह विकेट पर 163 रन बना सकी।

सुपर ओवर में फर्ग्युसन की घातक गेंदबाजी के आगे हैदराबाद टिक नहीं सकी और सिर्फ दो ही रन बना पायी। सुपर ओवर में कोलकाता ने चार गेंदों में तीन बनाकर मैच जीत लिया। फर्ग्युसन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *