October 28, 2020

रणनीति के खेल में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर हावी होने की कोशिश करेंगे धोनी और कोहली

1 min read
Dhoni and Kholi Match Strategy in IPL 2020

Dhoni and Kholi will try to dominate their rivals in strategy games – दुबई। अपनी शातिर कप्तानी के लिये मशहूर महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति से चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के पिछल मैच में जीत दर्ज की जबकि विराट कोहली की रणनीति कारगर नहीं हो पाने के कारण रॉयल बेंगलोर चैलेंजर्स को हार का सामना करना पड़ा था।

आईपीएल के ‘डबल हेडर’ में शनिवार को जब चेन्नई और बेंगलोर अपने अपने प्रतिद्वंद्वियों का सामना करेंगे तो धोनी और कोहली के सामने सही रणनीति अपनाना ही सबसे अहम मुद्दा होगा।

धोनी ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में जो भी रणनीति अपनायी वह कारगर साबित हुई। उन्होंने सैम करेन को पारी की शुरुआत करने के लिये भेजा और दीपक चाहर का गेंदबाजी कोटा पहले ही समाप्त करवा दिया। चेन्नई को इससे फायदा मिला।

दिल्ली के दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों कागिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। नोर्त्जे तो रफ्तार के नये सौदागर बन गये हैं। उन्होंने पिछले मैच में 156 किमी प्रतिघंटे से भी अधिक रफ्तार से गेंदबाजी की थी।

यह देखना दिलचस्प होगा कि चेन्नई के शीर्ष बल्लेबाज रबाडा और नोर्त्जे के अलावा अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का कैसे सामने करते हैं। शारजाह की पिच धीमा खेल रही है और ऐसे में वहां स्पिनर प्रभावी हो रहे हैं। चेन्नई के भी इस मैच में तीन स्पिनरों के साथ उतरने की संभावना है।

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर पिछले मैच में चोटिल हो गये थे और उनका इस मैच में खेलने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी चोटिल होने के कारण नहीं खेल पा रहे हैं।

दिन का पहला मैच दुबई में आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा। आरसीबी आठ मैच में पांच जीत से तीसरे स्थान पर है जबकि राजस्थान ने इतने ही मैचों में तीन मैच जीते हैं और वह सातवें स्थान पर है।

कोहली का पिछले मैच में धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को छठे नंबर पर भेजने की रणनीति सफल साबित नहीं हुई। वह इससे सबक लेकर अब डिविलियर्स को चौथे नंबर पर ही उतारेंगे।

राजस्थान के लिये कप्तान स्टीव स्मिथ की फार्म चिंता का विषय बनी हुई है। वह दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच पा रहे हैं। संजू सैमसन भी पहले दो मैचों के बाद अच्छी पारी नहीं खेल पाये हैं। जोस बटलर और बेन स्टोक्स के रूप में दो उपयोगी बल्लेबाजी होने से हालांकि रॉयल्स का बल्लेबाजी क्रम मजबूत नजर आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *