October 20, 2020

दिल्ली ने प्लेऑफ की तरफ बढ़ाये मजबूत कदम

1 min read
IPL 2020 Playoffs

Delhi took strong steps towards the IPL 2020 playoffs – दिल्ली कैपिटल्स ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से राजस्थान रॉयल्स को बुधवार को 13 रन से शिकस्त देकर आईपीएल प्लेऑफ की तरफ मजबूती से कदम बढ़ा लिया। दिल्ली की आठ मैचों में यह छठी जीत है और वह 12 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर पहुंच गया है। दिल्ली को अब प्लेऑफ में जाने के लिए अपने शेष छह मैचों में से दो जीतने की जरूरत है।

दूसरी तरफ राजस्थान को आठ मैचों में पांचवीं बार हार का सामना करना पड़ा और उसकी स्थिति काफी बिगड़ गयी है। राजस्थान छह अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। राजस्थान को अब अपने बचे छह मैचों में से पांच मैच जीतने होंगे तभी वह प्लेऑफ में पहुंच पायेगा।

दिल्ली ने 20 ओवर में सात विकेट पर 161 रन बनाने के बाद राजस्थान को आठ विकेट पर 148 रन पर रोक लिया। दिल्ली ने इस आईपीएल में राजस्थान को दूसरी बार हराया। हालांकि दिल्ली को इस जीत में कप्तान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने से थोड़ा झटका लगा है।

अय्यर शानदार फॉर्म में खेल रहे हैं और उन्हें राजस्थान की पारी में कंधे में चोट लगने के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अय्यर की चोट कितनी गंभीर है। अय्यर के बाहर जाने के बाद शिखर धवन ने कप्तानी संभाली और अपनी टीम को जीत दिलाकर दम लिया।

ओपनर शिखर धवन और कप्तान अय्यर ने शानदार अर्धशतक जड़े। शिखर ने 33 गेंदों पर 57 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए जबकि अय्यर ने 43 गेंदों पर 53 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। शिखर और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की।

अय्यर ने मार्कस स्टॉयनिस ने चौथे विकेट के लिए 37 रन जोड़े।  स्टॉयनिस ने 19 गेंदों पर 18 रन में एक चौका लगाया। विकेटकीपर एलेक्स कैरी 13 गेंदों पर एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रन बनाये। अक्षर पटेल सात रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए। राजस्थान की तरफ से आर्चर ने चार ओवर में मात्र 19 रन देकर तीन विकेट झटके। उनादकट ने 32 रन देकर दो विकेट, त्यागी ने 30 रन पर एक विकेट और गोपाल ने 31 रन पर एक विकेट लिया।

राजस्थान की पारी में जोस बटलर को एनरिच नोर्त्जे ने बोल्ड किया जबकि कप्तान स्टीवन स्मिथ को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। बटलर ने नौ गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाये। स्मिथ मात्र एक रन बनाकर आउट हुए।

बेन स्टोक्स ने 35 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 41 रन बनाये। इस आईपीएल में पहली बार खेल रहे तुषार देशपांडे ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए। उन्होंने स्टोक्स का महत्वपूर्ण विकेट लिया।

संजू सैमसन ने 18 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 25 रन बनाये। रियान पराग रन आउट हुए। रोबिन उथप्पा ने 27 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाये।

राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 22 रन की जरूरत थी और अंत में मंजिल दूर रह गयी। राहुल तेवतिया 14 रन पर नाबाद रहे। दिल्ली की तरफ से देशपांडे ने 37 रन पर दो विकेट और नोर्त्जे ने 33 रन पर दो विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *