December 4, 2020

दिल्ली बनाम बेंगलोर – जीतने वाला बनेगा नंबर दो, हारने वाला हो सकता है बाहर

1 min read
DC vs RCB

अबुधाबी। कहा जाता है जो जीता वहीं सिकंदर। आईपीएल में प्लेऑफ में जगह बनाने की दौड़ में शामिल कुछ टीमों के लिये नाकआउट से पहले नाकआउट मैचों जैसी स्थिति बन गयी है और इनमें दिल्ली कैपिटल्स और रायल चैलेंजर्स बेंगलोर भी शामिल हैं जो सोमवार को अबुधाबी में आमने सामने होंगी।

दिल्ली और बेंगलोर के बीच होने वाला यह मैच क्वार्टर फाइनल जैसा बन गया है। बस अंतर इतना है कि हारने वाली टीम की प्लेआफ में जगह बनाने की उम्मीद बनी रहेगी लेकिन इसके लिये उसे दूसरी टीमों की कृपा पर रहना होगा।

आईपीएल में मुंबई इंडियन्स 18 अंक लेकर अपना शीर्ष स्थान तय कर चुका है। दूसरे स्थान के लिये दिल्ली और बेंगलोर के बीच मुकाबला है। इन दोनों टीमों के अभी समान 14-14 अंक हैं और जो भी सोमवार को जीत हासिल करेगा वह टीम 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहकर प्लेआफ में पहुंचेगी। अंकतालिका में पहले दो स्थान पर रहने का फायदा यह है कि इन टीमों को फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलते हैं।

नाकआउट में पहुंचने वाली दो टीमें 14 अंक के साथ आगे बढ़ेंगी और ऐसे में नेट रन रेट पर काफी कुछ निर्भर हो जाएगा। दिल्ली और बेंगलोर दोनों ही इस स्थिति से बचना चाहेंगी और इसके लिये उन्हें अपना हार का क्रम तोड़ना होगा।

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में लग रहा था कि दिल्ली की टीम आसानी से प्लेऑफ में जगह बन लेगी लेकिन पिछले चार मैचों में हार से टीम बेहद निराश है। उसकी बल्लेबाजी एकदम से कमजोर नजर आने लगी है जिसमें पृथ्वी शॉ, शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाज हैं। कागिसो रबादा की अगुवाई वाला आक्रमण भी एकदम से कुंद पड़ गया है। अगर दिल्ली को जीतना तो इन सभी को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

बेंगलोर की स्थिति भी कमोबेश दिल्ली जैसी ही है। बेंगलोर ने अपने पिछले तीन मैच गंवाये हैं। जब कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स नहीं चलते हैं तो टीम एकदम से बैकफुट पर नजर आती है। ये दोनों स्टार बल्लेबाज अब बड़ी पारियां खेलने के लिये प्रतिबद्ध होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *