December 4, 2020

दिल्ली प्लेऑफ में जगह पक्की करने तो पंजाब उम्मीदें बरकरार रखने उतरेगा

Dream11 IPL 2020 Playoff

दुबई। बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों प्रमुख विभागों में शानदार संतुलन स्थापित करने वाली दिल्ली कैपिटल्स की इंडियन प्रीमियर लीग के 20 अक्टूबर को होने वाले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब पर जीत दर्ज करके प्लेऑफ में अपनी जगह लगभग पक्की कर सकती है।

किंग्स इलेवन पंजाब पर अब हर मैच में तलवार लटकती रहेगी और इसलिए उसकी टीम जीत दर्ज करके प्लेआफ की उम्मीदों को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। पंजाब ने पिछले मैच में मुंबई इंडियन्स को दूसरे सुपर ओवर में हराकर दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किये थे। इससे पंजाब के अब नौ मैचों में छह अंक हो गये हैं। उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिये अपने बचे हुए पांचों मैच जीतने होंगे।

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने लगातार अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है लेकिन बाकी बल्लेबाज उनका अनुसरण नहीं कर पा रहे हैं। राहुल ने अभी तक नौ मैचों में 525 रन बनाये हैं और उनके पास ओरेंज कैप है। मयंक अग्रवाल 393 रन बनाकर इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। क्रिस गेल ने दो मैच खेले हैं लेकिन दोनों में उन्होंने अपना प्रभाव छोड़ा जो पंजाब के लिये अच्छी खबर है।

पंजाब की चिंता अब भी गेंदबाजी है जिसमें केवल मोहम्मद शमी ही अच्छा प्रदर्शन कर पाये हैं। गेंदबाजी में कई संयोजन अपनाने के बावजूद पंजाब का यह कमजोर पक्ष बना हुआ है।

इसके विपरीत दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी मजबूत है। उसके पास कागिसो रबाडा और एनरिक नोर्त्जे जैसे गेंदबाज हैं जो लगातार विरोधी टीमों पर हावी रहे हैं। तुषार देशपांड ने भी प्रभावित किया है जबकि स्पिन विभाग आर अश्विन और अक्षर पटेल ने अच्छी तरह से संभाला है।

बल्लेबाजी में शिखर धवन के फार्म में लौटने से टीम को मजबूती मिली है। पृथ्वी शॉ के पिछले कुछ मैचों में नहीं चल पाने के बावजूद दिल्ली पर असर नहीं पड़ा क्योंकि धवन ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभायी। धवन ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ पिछले मैच में नाबाद 101 रन बनाये थे जो उनके टी20 करियर का पहला शतक भी है।

दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक नौ मैचों में से सात में जीत दर्ज की है और उसके 14 अंक हैं। वह अंकतालिका में शीर्ष पर है। अगर उसके 16 अंक हो जाते हैं तो प्लेऑफ में उसकी जगह लगभग पक्की हो जाएगी।

इन दोनों टीमों के बीच दुबई में 20 सितंबर को खेला गया मैच टाई रहा था लेकिन दिल्ली ने सुपर ओवर में जीत दर्ज करके दो अंक हासिल किये थे। वैसे पंजाब और दिल्ली के बीच अब तक कुल 25 मैच खेले गये हैं। इनमें से पंजाब ने 14 और दिल्ली ने 10 मैचों में जीत हासिल की है।

मैच मंगलवार को भारतीय समयानुसार शाम को सात बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *